खेत में लगे पेड़ पर से मजदूर के सिर पर गिरे 70 किलो केले, मालिक पर हुआ 5 लाख डॉलर का हर्जाना

खेत में लगे पेड़ पर से मजदूर के सिर पर गिरे 70 किलो केले, मालिक पर हुआ 5 लाख डॉलर का हर्जाना

कंपनी नहीं देती थी नए कर्मचारियों को पूरी तरह से ट्रेनिंग

ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में एक शख्स ने अपने मालिक के खिलाफ 5 लाख का डॉलर का मुकदमा दर्ज किया था। जिस पर कोर्ट ने उनके पक्ष में फैसला सुनाया है। खेत में मजदूरी करने वाले शख्स का आरोप था की उसके मालिक के खेत में लगे केले पेड़ से उसके सर पर गिर गए। इसके कारण वह घायल हो गया और इसके लिए हर्जाने के तौर पर 5 लाख डॉलर मिलने चाहिए। 
न्यूज वैबसाइट 'न्यूज डॉट कॉम' की खबर के अनुसार, क्वींसलैंड के कुकटाउन के पास के एक खेत में लॉन्गबॉटम नामक यह शख्स मजदूरी करता था। जब वह काम कर रहा था तभी उसके सर पर करीब 70 किलो केले गिर गए। यह घटना जून 2016 में एल एंड आर कॉलिन्स के खेत में केले की कटाई के दौरान हुई थी। इसके चलते उसने कोर्ट में अपने मालिक के खिलाफ केस दर्ज किया था। 
मजदूर ने कहा कि उनकी कंपनी काफी लापरवाह थी, उन्होंने उसे अच्छी तरह प्रशिक्षित नहीं किया था। कंपनी ने उसे यह भी नहीं शिखाया था कि बड़े पेड़ों से केले कैसे इकट्ठा करनी चाहिए। इसके चलते उसके साथ दुर्घटना हुई। मामले की सुनवाई के दौरान जस्टिस कैथरीन होम्स ने कहा कि उसके ऊपर काफी ऊपर से केले गिरे थे। पेड़ काफी लंबा था और केले भी काफी ऊंचाई पर थे। ऐसे में अचानक से केले उनके सर पर गिरे, जिसके चलते लोंगबोटम जमीन पर गिर गए और उन्हें काफी चोट भी आई। दुर्घटना के कारण उन्हें अस्पताल में भी भर्ती करवाना पड़ा। अस्पताल में रहने के कारण वह काम पर भी नहीं जा सके थे। इसके चलते उन्हें मुआवजा भी नहीं दिया जा सका था। 
रिपोर्ट में बताया गया कि लोंगबॉटम के ऊपर जो केले गिरे थे, उनका वजन तकरीबन 70 किलो था। दुर्घटना के बाद से लोंगबॉटम काम नहीं कर पाया था। क्योंकि वह काफी चोटिल था। और इसलिए ही उसने यह जुर्माना मांगा था। कोर्ट ने अपने फैसले में लोंगबॉटम के यह सभी तर्क सही मालूम हुये और इसके चलते उन्होंने कंपनी को 502740 डॉलर यानी कि 3,77,15,630 रुपए का जुर्माना देने का आदेश दिया था।
Tags: