अब पैंसिल से हो सकेगी कोरोना जांच, वैज्ञानिकों ने किया दावा

अब पैंसिल से हो सकेगी कोरोना जांच, वैज्ञानिकों ने किया दावा

मात्र सात मिनट में मिल जाएगा रिजल्ट, गरीब वर्ग के लिए काफी फायदेकारक होगी नई कोरोना किट

दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर फैला हुआ है। ऐसे में वैज्ञानिकों द्वारा लगातार नई नई खोज की जा रही है। एक नई खोज में वैज्ञानिकों ने दावा किया कि अब पेंसिल में इस्तेमाल होने वाले ग्रेफ़ाइट की मदद से मात्र 6.5 मिनट में कोरोना की जांच की जा सकेगी। वैज्ञानिकों ने दावा किया कि कोरोना की नई जांच सस्ती भी है और इसके साथ काफी तेज भी है। कोरोना के नई जांच विकसित करने वाली अमेरिका की पेंसिलवेनिया की यूनिवर्सिटी का कहना है कि वर्तमान में जो कोरोना की जांच मौजूद है, उसकी कीमत काफी ज्यादा है। 
हालांकि इस जांच के जरिये इसकी कीमत 100 रुपए तक घटाई जा सकती है। इसका नाम लीड (लो कोस्ट इलेक्ट्रोकेमिकल एडवांस डायग्नोस्टिक) रखा गया है। इस जांच के लिए ग्रेफ़ाइट की छड़ का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें सलाइवा या नाक से लिए सैंपल और ह्यूमन एंजियोटेंसिन कंवर्टिंग एंजाइम-2 के साथ रखा जाता है। जांच के दौरान केमियाकल सिग्नल बताते है कि मरीज पॉज़िटिव है या नेगेटिव। 
इस टेस्ट के जरिये जो जांच कि गई है उसमें 88 फीसदी तक सटीक नतीजे सामने आए है। पेंसिलवेनिया यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर ने कहा कि लीड टेस्ट कि किट में इस्तेमाल होने वाला यह मटीरियल काफी कम कीमत में उपलब्ध है। इस किट को असेंबल करना भी काफी आसान है। इस किट से गरीब वर्ग के लिए जांच कि कीमतों में काफी कमी लाई जा सकेगी। 
Tags: