रशिया का कार्गो विमान परीक्षण के दौरान हुआ दुर्घटनाग्रस्त, 3 लोगों की हुई मौत

रशिया का कार्गो विमान परीक्षण के दौरान हुआ दुर्घटनाग्रस्त, 3 लोगों की हुई मौत

बचाव दलों द्वारा शुरू किया गया आग बुझाने का प्रयास, सोवियेत काल के बाद स्क्रैच में से बनाया गया पहला कार्गो विमान था IL-112V

मंगलवार 17 अगस्त को मॉस्को के पास एक टेस्ट फ्लाइट के दौरान एक सैन्य विमान के दुर्घटनाग्रस्त हो गया। रूस के यूनाइटेड एयरक्राफ्ट-बिल्डिंग कॉरपोरेशन (OAK) ने कहा कि IL-112V सैन्य कार्गो विमान का एकमात्र प्रायोगिक मॉडल निकोल्सकोय शहर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। माना जा रहा है कि प्लेन के दुर्घटनाग्रस्त होने का कारण प्लेन के इंजिन में आग लगना माना जा रहा है। 
पूरी घटना का वीडियो बनाने वाले एक शख्स ने बताया कि प्लेन के दायी और आग की लपटे दीख रही थी। आग के कारण पायलट अपना नियंत्रण खो देते है और प्लेन एक जंगली इलाके में दुर्घटनाग्रस्त होकर क्रेश हो गया था। समाचार एजंसी OAK के अनुसार, बचाव दलों द्वारा घटनास्थल पर आग बुझाने की कोशिश की जा रही है। हालांकि अभी तक क्रू मेंबर्स के बारे में कोई भी जानकारी नहीं मिली है।  
जांच समिति की प्रवक्ता येलेना मार्कोवस्काया ने कहा कि दुर्घटना की जांच के लिए जांचकर्ताओं को घटनास्थल पर भेजा गया है। Il-112V सोवियत काल के बाद रूस में "स्क्रैच से" विकसित पहला सैन्य परिवहन विमान है। इसका विकास 1990 के दशक की शुरुआत में शुरू हुआ फंडिंग की कमी के कारण लगातार कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। उल्लेखनीय है कि विमान को मास्को अंतरराष्ट्रीय सैन्य और तकनीकी फोरम सेना 2021 में दिखाए जाने की उम्मीद थी। फोरम 22-28 अगस्त तक चलने वाला है। 
Tags: Russia