अमेरिका : देश में कोरोना के चौथे लहर का आतंक, बड़ी संख्या में बच्चें हो रहे है संक्रमित

अमेरिका : देश में कोरोना के चौथे लहर का आतंक, बड़ी संख्या में बच्चें हो रहे है संक्रमित

12 साल से कम उम्र के बच्चों को अभी तक टीका नहीं लगना भी प्रमुख कारण

अमेरिका में कोरोना वायरस के डेल्टा वेरियंट से संक्रमण के मामलों में भयंकर तेजी देखी जा रही है और बच्चे अब तेजी से इसकी चपेट में आ रहे हैं। कोरोना की चौथी लहर की वजह से अमेरिकी अस्पतालों में बच्चों में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बहुत ज्यादा देखी जा रही है। जानकारों से मिली जानकारी के मुताबिक इस डेस्टा वेरिएंट की वजह से ये मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अल्फा वेरिएंट स्ट्रेन बच्चों को ज्यादा संक्रमित कर रहा है। साथ ही कम टीकाकरण के कारण संयुक्त राज्य के कुछ क्षेत्रों में मामले बढ़ रहे हैं। कम टीकाकरण वाले क्षेत्रों में बच्चे कोरोना से अधिक संक्रमित हो रहे हैं। टेक्सास चिल्ड्रन हॉस्पिटल के बाल रोग विशेषज्ञ के एक बयान में कहा गया है, "जुलाई की शुरुआत से, हमने मामलों की संख्या में लगातार वृद्धि और संक्रमित बच्चों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है। अमेरिकी डॉक्टर ने कहा कि इन मामलों में वृद्धि को वहां चौथी लहर मानी जा रही है और यह डेल्टा संस्करण के कारण है। डेल्टा संस्करण अब तक का सबसे खतरनाक है।  90% बच्चे कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं।
डॉक्टर ने आगे कहा कि सच्चाई यह है कि 12 साल से कम उम्र के बच्चों को अभी तक टीका नहीं लगा है। हालांकि 12 वर्ष या उससे अधिक उम्र के बच्चों का टीकाकरण किया जा रहा है लेकिन कुछ क्षेत्रों में बहुत कम टीकाकरण हुआ है। इनमें से कुछ क्षेत्रों में अभी भी 50 प्रतिशत से भी कम युवा हैं जिनका टीकाकरण हुआ है।
आपको बता दें कि अमेरिका में फाइजर की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है। हालांकि यह 12 से 17 साल के बच्चों को दिया जा रहा है। फाइजर ने मार्च में आंकड़े जारी किए थे जिसमें कहा गया था कि 12 से 15 साल की उम्र के 2,260 स्वयंसेवकों को टीका लगाया गया था।  उसके बाद से किसी भी बच्चे में कोरोना का कोई मामला सामने नहीं आया है। उनके द्वारा दावा किया गया था कि उनका टीका बच्चों पर 100% प्रभावी है। मिली जानकारी के अनुसार फ्लोरिडा ने लगातार 8 दिनों तक बच्चों के अस्पताल में भर्ती रखने का रिकॉर्ड बनाया है। यह ऐसे समय में आया है जब टेक्सास और फ्लोरिडा में अधिक छात्र इस महीने स्कूल लौटने वाले हैं। इस बीच, कुछ स्कूल बच्चों के लिए मास्क की आवश्यकता पर चर्चा कर रहे हैं।