जानें पाकिस्तान ने कैसे बनाई वैक्सीन, क्या नाम रखा?

जानें पाकिस्तान ने कैसे बनाई वैक्सीन, क्या नाम रखा?

चीन की सहायता से बनाई पाकिस्तान ने बनाई अपनी पहली वैक्सीन

दुनिया भर के कई देशों ने कोरोना महामारी से लड़ने के लिए वैक्सीन बना ली है और अपने-अपने देशों में टीकाकरण शुरू कर दिया गया है। टीका बनाने वाले इन सभी देशों में अब पाकिस्तान का नाम भी जुड़ चुका है। पाकिस्तान ने चीन की मदद से अपनी पहली वैक्सीन PakVac बना ली है और मंगलवार को टीके के लॉंच होने के कार्यक्रम में इस इंकलाब कह कर घोषित किया गया। 
इस बारे में बात करते हुये पाकिस्तान के केन्द्रीय योजना मंत्री असद उमर ने इसे एक अहम दिन बताते हुये कहा कि पाकिस्तान की यह वैक्सीन किसी इंकलाब यानी की क्रांति से कम नहीं है। पाकिस्तान में बने इस टीके के लिए उन्होंने पाकिस्तान की स्वास्थय टीमों के साथ-साथ चीन के सहयोगियों का भी आभार जताया। देश भर में चल रहे टीकाकरण के बारे में बात करते हुये उन्होने कहा कि फिलहाल देश में लोग चीन की बनी साइनोफार्म की वैक्सीन की डिमांड ही कर रहे है। यदि वह टीका नहीं है तो वह वापिस चले जाते है। 
इस मौके पर प्रधानमंत्री के विशेष सहायक डॉक्टर फाइसल सुल्तान ने कहा की पाकिस्तान कठिन चुनौतियों के बीच भी अपने मित्रों की सहायता से खुद को बदलने की कोशिश कर रहा है। वैक्सीन बनाने के कार्य में चीन के सहयोग की भी उन्होंने काफी तारीफ की। बता दे की पाकिस्तान द्वारा बनाई पाकवैक को बनाने के लिए चीन ने कच्चा माल दिया था। डॉक्टर सुल्तान ने कहा की कुछ ही समय में इसका बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू हो जाएगा। 
Tags: Pakistan