कोरोना वैक्सीन के एक डोज़ के कारण महिला बनी करोड़पति

अमेरिका के ओहियो में वैक्सीनेशन के प्रति उत्साह बढ़ाने के लिए किया गया लॉटरी का आयोजन, हर सप्ताह किया जाएगा विजेताओं का चयन

दुनिया भर में कोरोना से निजात पाने के लिए टीकाकरण कार्य तेजी से चलाया जा रहा है। कई जगह पर लोग अधिक से अधिक मात्रा में वैक्सीन ले इसके लिए विभिन्न प्रोत्साहक इनाम और स्कीम भी रखी गई है। कुछ ऐसी ही स्कीम राखी गई थी अमेरिका के ओहियो में, जहां महिलाओं का टीकाकरण बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा एक लॉटरी राखी गई थी। जहां एक 22 साल की महिला लॉटरी में करोड़ो की राशि जीत गई। इसके अलावा एक 14 साल की लड़की को भी स्कॉलरशिप दी गई, जिसके चलते अब उसे अपने कोलेज की पढ़ाई के दौरान एक भी रुपए खर्च नहीं करने पड़ेंगे। 
सरकार द्वारा लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए या लॉटरी शुरू की गई थी। जिसके चलते गुरुवार को इसके विजेताओं की घोषणा की गई। जहां ओहियों के गवर्नर माइक डिवाइन ने कुछ ही समय पहले कोरोना का पहला टीका लेने वाली महिला को विजेता जाहीर करते हुये एक मिलियन डॉलर(लगभग साढ़े सात करोड़ रुपए) के इनाम की घोषणा की थी। रातोरात करोड़ पति बनने वाली इस महिला का नाम अबीगैल बुगेन्स्के है। महिला को विश्वास ही नहीं हो रहा की टीका लेने के कारण उसकी किस्मत इतनी बड़ी रकम जीत ली। इनाम जीतने के पहले वह जुनी कर ढूँढने जा रही थी, पर अब वह एक नई कार खरीद सकती है। इसके अलावा कॉलेज की स्कॉलरशिप जीतने वाली महिला के माता-पिता की काफी खुश है। 
ओहियो के गवर्नर जनरल माइक डिवाइन का कहना है कि उनका मुख्य उद्देश्य लोगों को टीकाकरण करने के लिए प्रेरित करने का था। क्योंकि अधिकतर लोग टीकाकरण में रुचि नहीं दिखा रहे थे। उन्होंने कहा कि इस लॉटरी में टीके का कम से कम एक डोज़ लेने वाले पाँच लोगों का चयन किया जाएगा। कई लोगों को लग सकता है कि वह इस तरह से मात्र सरकारी पैसे का व्यय कर रहे है। पर उन्हें यह समजना चाहिए कि टीका जान बचाने के लिए और यदि वह इसे नहीं लेगे तो क्या होगा। 
इस योजना के लिए Federal Pandemic Relief Fund में से पैसे आएगे। प्रशासन द्वारा गुरुवार को जारी कि गई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के अनुसार 27,60,000 लोगों ने एक मिलियन का इनाम लेने के लिए लॉटरी में हिस्सा लिया था। जबकि 1,05,000 युवाओ ने कॉलेज स्कोलरशिप में अपनी रुचि दिखाई थी। 23 जून तक हर सप्ताह विजेताओं की घोषणा की जाएगी।