कोरोना फैलने की पहले चीन की वुहान लैब में हुई थी यह घटना, जानकर हो जाएँगे हैरान

कोरोना फैलने की पहले चीन की वुहान लैब में हुई थी यह घटना, जानकर हो जाएँगे हैरान

चीन द्वारा महामारी की जानकारी दिये जाने के तीन महीने पहले ही लैब के कुछ डॉक्टर हुये थे बीमार

डेढ़ साल पहले देश भर में फैले कोरोना वायरस के कारण विश्व में सभी लोग परेशान है। वायरस के कारण लोगों के जीने का अंदाज ही बदल गया। दुनिया भर के कई देशों के चीन पर वायरस को लैब में बनाने का और आंकड़े छिपाने का आरोप लगाया था। जिसके चलते WHO द्वारा भी इस बारे में जांच शुरू की गई। इसी बीच चीन की वुहान लैब Wuhan Institute of Virology के बारे में एक चौंकाने वाला खुलासा सामने आया है। 
रोयटर्स में प्रकाशित हुये अमेरिकी गुप्तचर अहेवाल के हवाले से दी गई खबर के अनुसार विश्व में कोरोना महामारी फैली उसके पहले नवंबर 2019 में वुहान लैब के तीन सदस्य बीमार हो गए थे। जिसके चलते उन्हें अस्पताल में दाखिल किया गया था। इसके महीनों बाद चीन की तरफ से महामारी फैलने की जानकारी दी गई थी। अमेरिका के इस गुप्तचर अहेवाल में बीमार हुये रिसर्चर्स और उनके अस्पताल में भर्ती होने की जानकारी भी दी गई है। बता दे की यह खबर उस समय सामने आई है, जब WHO की अगली बैठक में कोरोना वायरस की उत्पत्ति को लेकर चर्चा होने की संभावना है। 
अमेरिका के नेशनल सिक्यूरिटी प्रवक्ता ने इस रिपोर्ट पर अपनी प्रतिक्रिया देने से इंकार करते हुए चीन पर अपने आरोपो को फिर से दोहराया है। उन्होंने बताया की बाइडेन प्रशासन लगातार महामारी के प्रसार में चीन की भूमिका को मानता रहा है। सिक्यूरिटी प्रवक्ता ने कहा की अभी कई सवाल के जवाब मिलने बाकी है और WHO द्वारा भी अभी जांच जारी है। हालांकि इसमें किसी भी तरह के राजकीय हस्तक्षेप का उन्होंने इंकार किया था। 
बता दे की अमेरिका, नॉर्वे, कनाडा और ब्रिटन सहित कई देशों ने WHO तरफ से हो रही कोरोना की उत्पत्ति पर की जा रही स्टडी पर सवाल उठाए थे। कई देशों ने चीन पर वायरस की जानकारी छिपाने का आरोप भी लगाया था। इसके अलावा अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ने तो कोरोना को चीनी वायरस भी कहा था।