हिमाचल प्रदेश : प्रधानमंत्री ने दिया प्रदेश को खास तोहफा, बिलासपुर में एम्स का किया उद्घाटन

हिमाचल प्रदेश : प्रधानमंत्री ने दिया प्रदेश को खास तोहफा, बिलासपुर में एम्स का किया उद्घाटन

अपने हिमाचल दौरे के दौरान पीएम मोदी 3,650 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने वाले हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

आज अपने हिमाचल प्रदेश के दौरे पर आये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश को एक खास उपहार दिया। प्रधानमंत्री ने हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में नवनिर्मित एम्स यानी अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान का उद्घाटन किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री  जयराम ठाकुर, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद थे। 2017 में इस अस्पताल की अधारशिला स्वयं प्रधानमंत्री मोदी ने ही रखी थी। इस एम्स के निर्माण में 1470 करोड़ रुपये से अधिक खर्च हुए हैं। 

विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने वाले हैं प्रधानमंत्री


आपको बता दें कि पीएमओ यानी प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, अपने हिमाचल दौरे के दौरान पीएम मोदी 3,650 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने वाले हैं जिनमें एम्स का उद्घाटन भी एक है। इसके बाद पीएम मोदी ने अस्पताल का निरीक्षण भी  किया। इसके बाद वह स्थानीय लुहणू मैदान में कई योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करने के बाद एक जनसभा को भी संबोधित करने निकल गये। प्रधानमंत्री मोदी कुल्लू दशहरा समारोह में भी शिरकत करेंगे।

बिलासपुर एम्स की खासियत


जानकारी के अनुसार 1470 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित बिलासपुर के एम्स में 18 स्पेशिएलिटी और 17 सुपर स्पेशिएलिटी विभाग है। साथ ही 18 अत्याधुनिक शल्य चिकित्सा कक्ष, 750 बिस्तर, जिनमें 64 आईसीयू वाले बिस्तर होंगे। यह अस्पताल 247 एकड़ में फैला है और इसमें चौबिसों घंटे इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी।

पीएम मोदी किस-किस प्रोजेक्ट की रखेंगे आधारशीला


इस अस्पताल के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, उनमें पिंजोर से नालागढ़ के बीच 31 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग को चार लेन बनाया जाना भी शामिल है। इसके अलावा प्रधानमंत्री नालागढ़ में 350 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले चिकित्सा पार्क का भी शिलान्यास करेंगे। पीएमओ ने कहा कि इन योजनाओं से क्षेत्र में रोजगार के व्यापक अवसर पैदा होंगे। प्रधानमंत्री अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा समारोह में भी शिरकत करेंगे। इसका आयोजन 5 से 11 अक्टूबर तक किया जाएगा।