नोएडा : 17 साल की बच्ची के साथ 'डिजिटल दुष्कर्म' करने वाले पेंटर को पुलिस ने हिरासत में लिया

नोएडा : 17 साल की बच्ची के साथ 'डिजिटल दुष्कर्म' करने वाले पेंटर को पुलिस ने हिरासत में लिया

81 साल का एक शख्स 17 साल की लड़की से अश्लील वीडियो दिखाकर उसके साथ दुष्कर्म और छेड़छाड़ करता था

नोएडा पुलिस ने 17 साल की बच्ची से 'डिजिटल रेप' करने के आरोप में 81 साल के पेंटर को गिरफ्तार किया है। चित्रकार मूल रूप से प्रयागराज केआ रहने वाला मौरिस राइडर कई वर्षों से नोएडा में रह रहा है। वह पहले हिंदू था और बाद में ईसाई बन गया।
जानकारी के अनुसार लड़की के साथ रहने वाली एक सहायक महिला ने मामले में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत के मुताबिक 81 साल का एक शख्स 17 साल की लड़की से डिजिटल छेड़खानी और रेप कर रहा था। पुलिस ने जब मामले की जांच शुरू की तो पता चला कि आरोपी ने खुद को लड़की का रक्षक बताया था और अक्सर उसे अश्लील वीडियो दिखाकर उसके साथ दुष्कर्म और छेड़छाड़ करता था।
पीड़िता ने पुलिस शिकायत में कहा कि मौरिस जब 10 साल की थी तब उसे घर ले आई थी। मौरिस ने अपने पिता को आश्वासन दिया कि वह लड़की को खुद पढ़ाएगा और उसे अपने साथ ले जाएगा। बाद में उसने लड़की का यौन शोषण करना शुरू कर दिया। विरोध करने पर छात्रा को पीटा गया। पीड़िता ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि आरोपी अश्लील वीडियो दिखाकर उसके गुप्तांगों को छू रहा था।
अपने करियर को बेहतर बनाने के लिए मॉरिस 22 साल पहले अपनी पत्नी के साथ प्रयागराज से नोएडा शिफ्ट हुआ था। पुलिस ने कहा कि नोएडा पहुंचने के बाद, मौरिस 2000 में एक फोटो प्रदर्शनी के दौरान दिल्ली की एक महिला से मिला और बाद में उसके साथ रहने लगा घर में दूसरी महिला के आने से नाराज मौरिस की पत्नी परिवार के साथ प्रयागराज लौट गई। मौरिस के साथ रहने आई महिला मूल रूप से देहरादून की रहने वाली थी। डिजिटल रेप का आरोप लगा चुकी लड़की आरोपी के शिमला में एक वर्कशॉप में काम करने वाले एक शख्स की बेटी है।
पुलिस ने कहा कि डिजिटल रेप का मतलब यह नहीं है कि इंटरनेट के जरिए किसी पुरुष या महिला का शोषण किया जा रहा है। यह शब्द दो शब्दों 'डिजिट' और 'रेप' से मिलकर बना है। अंग्रेजी में 'डिजिट' का मतलब नंबर होता है, लेकिन अंग्रेजी डिक्शनरी के अनुसार उंगली, पैर का अंगूठा, पैर का अंगूठा.. शरीर के इन अंगों को अंक भी कहा जाता है।
'डिजिटल' के जरिए किया जाने वाला यौन उत्पीड़न 'डिजिटल रेप' कहलाता है। दरअसल, डिजिटल रेप से जुड़े मामलों में महिला के प्राइवेट पार्ट में उंगलियों का इस्तेमाल किया जाता है. निर्भया कांड के बाद, महिलाओं के खिलाफ बलात्कार और यौन उत्पीड़न की बढ़ती घटनाओं को रोकने के लिए 'डिजिटल बलात्कार' में कठोर सजा का प्रावधान किया गया है।