इसीलिए कहते हैं गुब्बारे कहकर होली नहीं खेलनी चाहिए; एक बेगुनाह की मौत हो गई, दूसरा गिरफ्तार हो गया और कसूरवार का पता नहीं है!

इसीलिए कहते हैं गुब्बारे कहकर होली नहीं खेलनी चाहिए; एक बेगुनाह की मौत हो गई, दूसरा गिरफ्तार हो गया और कसूरवार का पता नहीं है!

कोरोना काल में देशभर में होली और धुलेटी पर प्रतिबंध था। दो साल बाद इस बार लोगों ने धूमधाम से होली मनाई। वैसे आमतौर पर कहा जाता है की गुब्बारे फेंककर होली नहीं खेलनी चाहिए। इससे दुर्घटना और अनहोनी होने का जोखिम रहता है। कई इसे मानते हैं और कई इस बात को दरकिनार कर देते हैं। लेकिन मुंबई में एक ऐसा ही हादसा हो गया जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई।
विस्तार से बताएं तो मामला मुंबई के विरार पश्चिम इलाके का है। गत गुरुवार को शाम को 5:00 बजे यह हादसा हुआ जिसमें आगाशी चार पेट नाका की सड़क से एक ट्रक गुजर रहा था। ट्रक में कुछ लोग सवार थे और उन्होंने रंगो भरा गुब्बारा फेंका। यह गुब्बारा सड़क से गुजर रहे एक बाइक सवार को लगा। गुब्बारा लगने के कारण बाइक सवार का संतुलन बिगड़ गया और वह पास ही सड़क से गुजर रहे एक बुजुर्ग साइकिल सवार से टकरा गया। इस हादसे में साइकिल सवार बुजुर्ग की मौत हो गई।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 54 वर्षीय रामचंद्र पटेल बूट पॉलिश करके अपना गुजारा करते थे। वह अपना कामकाज पूरा करके साइकिल से घर की ओर निकले थे। तभी वहां से होलिका दहन के लिए नारियल और सुपारी के पेड़ भरकर कुछ युवक ट्रक से जा रहे थे। उन्हीं में से किसी ने गुब्बारा फेंका था जो वहां से गुजर रहे बाइक सवार को लग गया था। इस मामले में पुलिस ने बाइक सवार को गिरफ्तार कर लिया है।
इस घटना के संबंध में अरनाला पुलिस थाने के सीनियर इंस्पेक्टर राजू माने ने मीडिया को बताया है कि इस घटना के प्रत्यक्षदर्शियों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर ट्रक में सवार होकर जाने वाले युवकों की तलाश की जा रही है। इस विचित्र से मामले में बेगुनाह रामचंद्र पटेल की तो जान चली गई वही पुलिस ने जिस युवक को गिरफ्तार किया है उसका भी सीधे तौर पर इस घटना से कोई लेना-देना नहीं था। वह तो सड़क से गुजर ही रहा था और किसी तीसरे व्यक्ति ने जो गुब्बारा चलाया, इसकी चपेट मैं वह आ गया था और बाइक का संतुलन बिगड़ने के कारण साइकिल सवार से टक्कर हो गई थी। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
Tags: Mumbai Holi