कोरोना के कारण नहीं हुई एक भी व्यक्ति की मृत्यु तो गाँववालों ने खुशी में करवाया मुंडन

कोरोना के कारण नहीं हुई एक भी व्यक्ति की मृत्यु तो गाँववालों ने खुशी में करवाया मुंडन

15 साल के किशोर से लेकर 70 साल के बुजुर्ग सभी ने खुशी-खुशी करवाया मुंडन

देश भर में जहां कोरोना के कारण हर कोई परेशान है, वही मध्यप्रदेश में एक अनोखा मामला सामने आया है। देश-विदेश में जहां कोरोना के कारण कई लोगों की मृत्यु हुई थी, वही मध्यप्रदेश के नीमच में पिछले साल कोरोना के एक भी केस सामने ना आने के चलते ग्रामीणों ने इसकी खुशी मनाते हुए मुंडन करवाया था। इस मुंडन में हर कोई बिना किसी भेदभाव के शामिल हुआ। 
नीमच जिले के मनासा तहसील के देवरी खवासा में कोरोना काल के दौरान किसी भी व्यक्ति का कोरोना के कारण मौत नहीं हुआ है। इस खुशी में गाँव के 90 लोगों ने अपना सामूहिक मुंडन करवाया था। गाँव वालो ने ढ़ोल-नगाड़े के साथ बड़े उत्साह से इस मुंडन कार्यक्रम का आयोजन करवाया। सभी ग्रामीण इसमें नाचते-गाते दिखाई दिये। गाँव के देवनारायण मंदिर से झुलूस निकला, जो गाँव के सभी मंदिर में पहुंचा था।
आयोजन की सबसे खास बात यह है की इस में सभी जाति और वर्ग के सभी लोग बिना भेदभाव के शामिल हुए थे। गाँववालों का कहना था की गाँव में कोरोना के कारण किसी की भी मृत्यु नहीं हुई है। यह काफी खुशी की बात है। इस बीमारी के कारण गाँव में किसी की मौत ना होने पर उन्होंने हर घर में से एक व्यक्ति के मुंडन करवाने की मन्नत मांगी थी। इसके चलते इस कार्यक्रम का आयोजन करवाया गया था। आयोजन के समाप्त होने पर सभी के लिए सामूहिक भोजन का भी आयोजन किया गया था। कार्यक्रम में 15 साल के किशोर से लेकर 70 साल के बुजुर्ग सभी शामिल थे और सभी ने खुशी-खुशी मुंडन करवाया था। मुंडन करवाने के बाद सभी ने भगवान देवनारायण भगवान का आशीर्वाद लिया और उनका धन्यवाद माना था।