उत्तर प्रदेश : प्रयागराज में प्रधानमंत्री मोदी ने महिलाओं को दिया बड़ा तोहफा, खाते में ट्रान्सफर किये एक हजार करोड़

प्रयागराज की अपनी यात्रा के हिस्से के रूप में, पीएम मोदी ने दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत स्वयं सहायता समूहों को किए 1000 करोड़ रुपये ट्रांसफर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संगमनगरी में मातृशक्ति के महाकुंभ में भाग लेने पहुंचे थे। यहां पीएम मोदी ने लाखों महिलाओं को पुष्टाहार प्लांट, सुमंगला योजना के तहत डीबीटी लाभ और अन्य कई सौगातें दीं। प्रयागराज की अपनी यात्रा के हिस्से के रूप में, पीएम मोदी ने दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत स्वयं सहायता समूहों को 1000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किया। बताया जा रहा है कि इससे ग्रामीण इलाकों की करीब 16 लाख महिलाओं को फायदा होगा। पीएम मोदी ने स्थानीय भाषा में अपना भाषण शुरू किया।
महिला समूहों को संबोधित करते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "पिछले साल, जब हम कुंभ की पवित्र भूमि में थे, संगम में डुबकी लगाकर हमें अलौकिक आनंद मिला। प्रधानमंत्री ने कहा कि आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी प्रयागराज की त्रिवेणी साहित्य पुस्तक के संपादक भी थे। हमारी मातृ शक्ति का प्रतीक यह तीर्थनगर मां गंगा, यमुना और सरस्वती का संगम रहा है। यह हमारा सौभाग्य है कि आप देवियाँ हमें आशीर्वाद देने आई हैं।
पीएम मोदी ने कहा कि यूपी में महिलाओं के विकास के लिए किए गए कार्यों पर पूरे देश की नजर है। डीबीटी के जरिए सीधे सरकार के ध्यान में आता है। पैसे निकालने के लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है, यह पैसा आप किसी बैंक मित्र की मदद से घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह गांव में बैंक आता है। यह कोई छोटा काम नहीं है। यूपी सरकार ने इन बैंक खातों को 75,000 करोड़ रुपये से निपटने के लिए सौंपा है।
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि व्यापार एजेंटों जैसे बीसी-सचिवों को बढ़ावा देने के लिए वजीफा दिया जाएगा। उनमें से 20,000 के खाते में 4,000 भी ट्रांसफर किए जाएंगे। जब बीसी-सच्चिस जमीन पर वित्तीय सेवा प्रदाता के रूप में अपना काम शुरू करते हैं, तो उन्हें 4,000 रुपये का वजीफा दिया जायेगा ताकि वे अपने काम को स्थिर कर सकें और फिर लेनदेन पर कमीशन के माध्यम से कमाई शुरू कर सकें।