जानें कैसे आप भी बदल सकते है अपनी पुरानी पेट्रोल स्कूटर को बिलकुल नई इलेक्ट्रिक स्कूटर में

जानें कैसे आप भी बदल सकते है अपनी पुरानी पेट्रोल स्कूटर को बिलकुल नई इलेक्ट्रिक स्कूटर में

मात्र 20 हजार की लागत से पेट्रोल इंजिन को बदला जा सकता है इलेक्ट्रिक स्कूटर में

देश भर में इलेक्ट्रिक व्हिकल्स की मांग काफी बढ़ रही है। ऐसे में कई नई कंपनियाँ मार्केट में अपनी गाडियाँ लॉंच कर रही है। पेट्रोल की लगातार बढ़ती कीमतों को देखते हुये भी अब लोग इलेक्ट्रिकल व्हिकल्स की और अधिक झुक रहे है। हालांकि पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से ही परेशान है तो इसके लिए आपको नया ई-स्कूटर खरीदने की खास जरूरत नहीं है। बता दे की सरकार द्वारा सबसिडी देने के बाद भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमत आम लोगों के लिए काफी ज्यादा है।
हालांकि इसका उपाय निकाला है, बेंगलोर की एक स्टार्टअप कंपनी बाउन्स ने, जो कि पेट्रोल गाड़ियों को इलेक्ट्रिक व्हिकल्स में तब्दील कर रही है। कंपनी इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी लगाकर किसी भी पेट्रोल इंजिन स्कूटर को इलेक्ट्रिक स्कूटर में बदलकर देते है। इसके लिए कंपनी मात्र 20 हजार रुपए लेती है। बाउन्स कंपनी ने अब तक एक हजार से अधिक पेट्रोल स्कूटर को इलेक्ट्रिक स्कूटर में कन्वर्ट किए थे। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी पुराने स्कूटर में रेट्रोफिट किट लगाती है। जिसमें इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी होती है, जो की सिंगल चार्ज पर 65 किलोमीटर तक चलती है।
बाउन्स के को-फाउंडर विवेकानंद हल्लेकर ने कहा कि कंपनी ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पुराने ट्रेडीशनल स्कूटर को इलेक्ट्रिक स्कूटर में बदलना शुरू किया गया था। इसके बाद कंपनी ने बड़े पैमाने पर इसे शुरू किया। अपने ग्राहकों के लिए कंपनी द्वारा एक सर्विस स्टेशन भी शुरू करने का विचार किया जा रहा है। बाउन्स के बाद अन्य कई कंपनियों ने भी इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया है। इनमें से Meladath नाम की कंपनी तो इस हाइब्रिड किट लॉन्च करने जा रही है, जिसके तहत स्कूटर को पेट्रोल या इलेक्ट्रिक किसी भी मोड में चलाया जा सकेगा।
Tags: