डॉक्टर कर रहे थे ऑपरेशन और महिला गा रही थी हनुमान चालीसा

डॉक्टर कर रहे थे ऑपरेशन और महिला गा रही थी हनुमान चालीसा

पेशे से टीचर महिला का हो रहा था ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन

दिल्ली एम्स में एक अनोखा मामला सामने आया है। जहां ब्रेन ट्यूमर के लिए आई एक 24 साल की युवती की सर्जरी की गई। हालांकि युवती के सर्जरी की सबसे खास बात यह थी जब इसकी सर्जरी हो रही थी, उस पूरे समय में युवती हनुमान चालीसा का पठन कर रही थी। ब्रेन ट्यूमर के इस ऑपरेशन में डॉक्टरों ने युवती को बिना बेहोश किए ही उसकी सर्जरी की थी। इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें देखा जा सकता है की ऑपरेशन के दौरान भी युवती हनुमान चालीसा का पाठ कर रही है और डॉक्टर उसका ऑपरेशन कर रहे है। 
महिला का ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर दीपक गुप्ता ने बताया कि सर्जरी के दौरान वह मरीज के साथ बात करते रहे। जिससे उन्हें मरीज की मूवमेंट का पता चल सके। इसलिए उन्होंने महिला से पूछा की वह क्या करना चाहती है। तो युवती ने बताया कि वह हनुमान भक्त है। इसलिए उन्होंने युवती से हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिए कहा। यदि उसकी स्पीच में कोई दिक्कत अति तो वह तुरंत ही जान जाते। ट्यूमर यदि पीछे के हिस्से में होता तो शायद थोड़ी दिक्कत हो सकती थी। 
डॉक्टर ने कहा कि, हनुमान चालीसा के पाठ से मरीज को फायदा होता है। उसे लगा कि भगवान का नाम लेने से उसकी सर्जरी भी अच्छी तरह से होगी। इस तरह कि एक्टिविटी से ऑपरेशन थियेटर के अंदर भी एक अच्छा वातावरण बना रहता है। यह ऑपरेशन तीन घंटो तक चला और इस दौरान युवती ने लगातार हनुमान चालीसा जारी रखी थी। इसके पहले पिछले हफ्ते भी आईईम्स के न्यूरो सर्जन डिपार्टमेन्ट में तीन मरीजों का इलाज बिना बेहोश किए ही किया गया था। 
Tags: