अब मुंबई से तेजी से दिल्ली पहुंचेगी ट्रेन, रेलवे कर रहा है ये खास इंतजाम

अब मुंबई से तेजी से दिल्ली पहुंचेगी ट्रेन, रेलवे कर रहा है ये खास इंतजाम

दिल्ली और मुंबई के बीच लगने वाले करीब 16 घंटे के सफर को मात्र 12 घंटे में ही किया जा सकेगा पूरा

वर्तमान समय में देश की राजधानी दिल्ली और आर्थिक राजधानी मुंबई के बीच रेलवे यात्रा के लिए लगभग 16 घंटे का समय लगता हैं लेकिन जल्द ही दिल्ली और मुंबई के बीच लगने वाले करीब 16 घंटे के सफर को 12 घंटे में ही पूरा किया जा सकेगा। इसके लिए रेलवे ने कुछ खास तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए दिल्ली और मुंबई के बीच ट्रेन की रफ्तार को बढ़ाया जाएगा और इसके लिए पश्चिमी रेलवे के पास एक पूरा प्लान तैयार है
आपको बता दें कि दिल्ली और मुंबई के बीच रेलवे यात्रा का समय कम करने के लिए रेलवे जल्द ही विरार और सूरत के बीच 160 किलोमीटर के रेल रूट पर बाउंड्री बनाने की तैयारी करने जा रहा है। इसके सहारे दिल्ली और मुंबई के बीच चलने वाली रादजधानी एक्सप्रेस की गति को बढ़ाई जा सकेगी।
अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिम रेलवे ने इसके लिए बाकायदा ठेका निकाला है। इस 160 किलोमीटर लंबे रेल रूट पर बाउंड्री वॉल बनाने के लिए 120 करोड़ का बजट रखा गया है। उम्मीद की जा रही है कि मानसून के खत्म होने के बाद अगस्त-सितंबर इस कॉरीडोर पर काम शुरू हो जाएगा। इस प्रोजेक्ट के लिए मार्च 2024 की डेडलाइन रखी गई है।
आपको बता दें कि रेलवे रूट पर जानवरों और इंसानों की आवाजाही के चलते ट्रेन की रफ़्तार को नियंत्रित रखी जाती है। जिसके कारण ट्रेन की रफ़्तार धीमा हो जाती है। ऐसे में बाउंड्री बनने से ट्रेन की गति बढ़ाने में कोई समस्या नहीं होगी और बिना किसी रुकावट के यात्रा हो सकेगा।
गौरतलब है कि वर्तमान समय में दिल्ली और मुंबई के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस की मौजूदा स्पीड 130 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार है। इस इस रफ्तार से दिल्ली और मुंबई के बीच सफर में करीब 16 घंटे का समय लगता है। रेलवे का मानना है कि विराट से सूरत के बीच रेल रूट पर बाउंड्री बनने से स्पीड बढ़कर 160 किलो मीटर प्रति घंटे हो जाएगी। इसके कारण ये समय घटकर सिर्फ 12 घंटे हो जाएगा।