मेडिकल व्यवस्था की शर्मनाक तस्वीर, ऑक्सीजन की कमी में माँ को मुंह से साँस देती बेटियों का वीडियो वायरल

मेडिकल व्यवस्था की शर्मनाक तस्वीर, ऑक्सीजन की कमी में माँ को मुंह से साँस देती बेटियों का वीडियो वायरल

उत्तर प्रदेश प्रशासन की लाचार व्यवस्था को उजागर कर रहा है ये वीडियो

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण की बढ़ती तबाही के बीच, सरकारी प्रशासन की सच्चाई भी लगातार सामने आ रही है। हाल ही में उत्तर प्रदेश के आगरा से एक फोटो खूब वायरल हुई जिसमें एक महिला ने अपने पति की जान बचाने के लिए मुंह से ऑक्सीजन देने की कोशिश करती हुई दिखाई दे रही थी। हालांकि इसके बाद भी वह अपने पति की जान नहीं बचा सकी। अब एक ऐसा ही मामला उत्तर प्रदेश के बहराइच से सामने आया है।
आपने इन्टरनेट पर वायरल हो रहा ये वीडियो योगी सरकार के राज्य की हकीकत और राज्य में उपलब्ध ऑक्सीजन, बेड और दवाएं की वास्तविकता को उजागर कर रहा है। इस वीडियो में देख सकते है कि किसी अस्पताल में भर्ती एक महिला को ऑक्सीजन की कमी के कारण सांस लेने में कठिनाई हो रही थी। ऐसे में उस महिला की बेटी ने मां को ऑक्सीजन देने के लिए माउथ टू माउथ प्रोसेस अर्थात मुंह से सांस देने की कोशिश की।
दरअसल माँ को ऑक्सीजन की कमी होने पर मेडिकल ऑक्सीजन उपलब्ध नहीं थी और इसी कारण बेटी माँ को मुंह से ऑक्सीजन देने के लिए मजबूर थी। घटना क्रम के अनुसार सांस लेने में दिक्कत होने पर महिला को इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज लाया गया। यहां उन्हें अब ऑक्सीजन नहीं मिली। इसके बाद बेटी ने मोर्चा संभाला। वह अपनी मां को बचाने के लिए मुंह से ऑक्सीजन देती रही, हालांकि इसके बाद भी ऑक्सीजन की कमी के कारण महिला की मौत हो गई। दुखद बात ये है कि बहराइच में जिम्मेदार लोग ऑक्सीजन की कमी के बात से मुंह मोड़ रहे हैं।
आपको बता दें कि बहराइच में मेडिकल ऑक्सीजन की कमी कोई नई नहीं है। अस्पताल के भर्ती मरीजों के परिजन ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे हैं और ये लोग सिलेंडर खरीदने की हर संभव कोशिश कर रहे है पर  ऑक्सीजन ही उपलब्ध ना होने से लोग इसे खरीदने में असमर्थ हैं। ऐसे में लोग इस तरीके से अपने रिश्तेदारों को बचाने की कोशिश करते हैं।