वायरल वीडियो: रेल्वे कर्मचारी की चैतन्यता ने बचाई बच्चे की जान

वायरल वीडियो: रेल्वे कर्मचारी की चैतन्यता ने बचाई बच्चे की जान

रेल मंत्री ने ट्वीट कर की कर्मचारी की तारीफ, कर्तव्यपरायणता के लिए किया जाएगा पुरस्कृत

सोशल मीडिया पर आए दिन कुछ न कुछ वायरल होता रहता है। हाल ही में मुंबई से एक ऐसा वीडियो वायरल हुआ है जिसे देखकर हर कोई हैरान है। मुंबई के वांगणी रेलवे स्टेशन से जो वीडियो सामने आया है वो रोंगटे खड़े कर देने वाला है। दरअसल वांगणी रेलवे स्टेशन प्लेटफॉर्म पर अपनी मां के साथ चल रहा एक बच्चा अचानक रेलवे ट्रेक पर गिर पड़ा और जैसे ही बच्चा रेलवे ट्रेक पर गिरा तुरंत ट्रेन आ गई। ट्रेन को सामने से आता देख सेंट्रल रेलवे मुंबई डिविजन का पॉइंट्समैन अपनी जान की परवाह किए बिना रेलवे ट्रेक पर दौड़ पड़ा।
आपको बता दें कि इस पॉइंटमैन ने महज चंद सेकंड में दृष्टिबाधित बच्चे की जिंदगी बचा ली। दरअसल ये बच्चा प्लेटफॉर्म नंबर 2 पर चल रहा था और इसी दौरान उसका बैलेंस बिगड़ गया और वो ट्रैक पर जा गिरा। इसी दौरान एक सुपरफास्ट ट्रेन भी ट्रैक पर आने वाली थी, लेकिन ऐन वक्त पर पॉइंटमैन मयूर शेलके ने जांबाजी दिखाते हुए बच्चे को बचा लिया। उनकी इस कर्तव्यपरायणता की जमकर तारीफ की जा रही है। वांगणी रेलवे स्टेशन पर तैनात एक अधिकारी ने घटना के बारे में बताया, 'जब बच्चा गिरा तो उसी समय हमने तेजी से आ रही ट्रेन के होर्न की आवाज सुनी। हम लोग उस जगह से काफी दूर थे। बच्चे की माँ भी यह नहीं जान पा रही थी कि बेटा कहां गया, जबकि ट्रेन तेजी से बच्चे की ओर आ रही थी।
इसी बीच मयूर शिल्के सेंकडों के भीतर बच्चे तक पहुंचे और उसे 3 सेकेंड के अंदर ट्रैक से उठा लाए। उन्होंने तेजी से बच्चे को उठाकर प्लेटफॉर्म पर रखा औैर खुद भी फुर्ती के साथ चढ़े। इस तरह उन्होंने तेजी से दौड़ती आ रही ट्रेन रूपी मौत से बच्चो को बचा लिया। मयूर शिलके और ट्रेन के बीच महज 2 सेकेंड का ही अंतर था।' इस घटना का वीडियो सामने आने के बाद ये सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है और लोग पॉइंटमैंन मयूर शेलके की तारीफ कर रहे है।
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी ट्वीट कर मयूर शेलके की तारीफ की है। रेलवे अधिकारी ने कहा कि यदि मयूर शिलके ने तेजी से बढ़कर न बचाया होता तो बच्चे की कटकर मौत हो जाती। रेल मंत्री ने लिखा है, 'मुंबई के वंगानी रेलवे स्टेशन के कर्मचारी मयूर शिलके पर बहुत गर्व है। उन्होंने बेहद साहसिक काम किया है। अपनी जान को खतरे में डालते हुए शिलके ने एक बच्चे को बचाया है।'
Tags: Mumbai