जीवन सेवा एप : दिल्ली में कोविड रोगियों के लिए एक 'मुक्तिदाता'

जीवन सेवा एप : दिल्ली में कोविड रोगियों के लिए एक 'मुक्तिदाता'

पिछले साल नवंबर महीने में लॉंच किया गया था एप्लिकेशन, कोरोना पॉज़िटिव मरीजों के लिए साबित हो रहा है वरदान

नई दिल्ली, 18 अप्रैल (आईएएनएस)| जीवन सेवा एप- एक मोबाइल एप्लीकेशन--दिल्ली में कोविड-19 मरीजों के लिए मुक्तिदाता साबित हो रहा है, क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी कोविड-19 महामारी की चौथी लहर से गुजर रही है। पिछले साल कोविड-19 के पीक के दौरान दिल्ली सरकार ने नवंबर में जीवन सेवा एप लॉन्च किया था। इसका मकसद होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों के लिए मेडिकल ट्रैवल को आसान बनाना था। कई कोविड मरीजों को पहले ही इस सेवा से लाभ मिल चुका है। इस साल भी यह एप काम कर रहा है।
इस एप का उद्देश्य दिल्ली में कोविड-19 रोगियों और उनके परिवारों को होम आइसोलेशन के तहत स्वास्थ्य देखभाल सुविधा के लिए उनके सुरक्षित लघुकरण के लिए स्वच्छ इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) प्राप्त करने में मदद करना है। सड़कों पर इस समय चौबीसों घंटे 160 विश्वस्तरीय ईवी कैब चल रही हैं। एप दिल्ली में किसी भी बिंदु से उपचार के लिए रोगियों को लघुकरण करने में मदद करने के लिए एक समर्पित ईवी कैब सेवा प्रदान करता है और यह बिल्कुल बिना किसी शुल्क के है।
तो, अब इस एप पर एक क्लिक के साथ रोगी एक परेशानी मुक्त सवारी बुक कर सकते हैं और एक पर्यावरण के अनुकूल तरीके से दूसरों के लिए वायरस के प्रसार को रोक सकते हैं। मरीज गूगल प्ले स्टोर और आईओएस एप स्टोर के जरिए 'जीवन सेवा एप' डाउनलोड कर सकते हैं। वे ओटीपी के जरिए रजिस्ट्रेशन कराने के बाद एप से कैब भी बुक कर सकते हैं, अपनी पिकअप और ड्रॉप लोकेशन डालकर। नजदीकी कैब को अपने आप सर्व करने के लिए भेजा जाएगा। यह सेवा 24 घंटे उपलब्ध है। 
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंदर जैन ने जरूरत पड़ने पर इस सेवा का इस्तेमाल करने की अपील की है। इस एप के साथ, किसी को ठीक से स्वच्छ ई-वाहन तक पहुंच मिलेगी जो आसपास के स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए मुफ्त परिवहन प्रदान करेगा। कोविड रोगियों के लिए परेशानी मुक्त स्थायी परिवहन समाधान केवल एक क्लिक दूर है। प्रकृति ई-मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड के सह-संस्थापक और सीईओ निमिष त्रिवेदी ने कहा, हम जीवन सेवा एप को विकसित करने में दिल्ली सरकार के साथ सहयोग करने में सम्मानित महसूस कर रहे हैं।
उन्होंने कहा, हम अब तक 42,000 से अधिक गैर महत्वपूर्ण रोगियों की सेवा की है। एप ने दिल्ली की आपातकालीन लघुकरण सेवाओं में दक्षता जोड़ी है, जिससे एंबुलेंस समय पर गंभीर अनुरोधों को पूरा करने के लिए अधिक उपलब्ध हो सकती है। हम लोगों से जीवन सेवा एप डाउनलोड करने और इस संकट के दौरान लाभ उठाने का आग्रह करेंगे।"
इस जीवन सेवा एप के माध्यम से त्रिवेदी ने कहा कि कोरोना रोगी को पिक-अप समय से अवगत कराया जाएगा और केवल एप के माध्यम से चालक से संपर्क कर सकते हैं, जिससे कैब एम्बुलेंस की उपलब्धता और पहुंचने के बारे में चिंता कम हो सकती है।
यह प्रक्रिया सभी डिजिटल है और यह रोगियों को टच-फ्री सुविधाजनक ड्राइव देगा। रोगी का नाम, संख्या और स्थान सहित यात्रा विवरण स्वचालित रूप से डेटाबेस में संग्रहीत हो जाएगा और दैनिक आधार पर स्वास्थ्य विभाग के साथ साझा किया जाएगा।

Tags: