यह महिला डॉक्टर है मानवता की मिसाल; इलाज के लिए लेती है मात्र 10 रुपए

यह महिला डॉक्टर है मानवता की मिसाल; इलाज के लिए लेती है मात्र 10 रुपए

आए दिन अस्पताल में इलाज के पैसे नहीं होने के कारण मरीजों की मृत्यु के कई किस्से आप सभी ने सुने होंगे। ऐसे में आंध्रप्रदेश में रहने वाली एक युवा डॉक्टर की कहानी काफी प्रेरक है। 28 साल की नुरी परवीन आज भी मात्र 10 रुपए कंसल्टिंग चार्ज लेकर मरीजों का इलाज करती है। इसके अलावा एडमिट होने वाले मरीजों के पास से भी मात्र 50 रुपया बेड चार्ज लेती है। 
बिजनेसमैन पिता लेते है कई चेरिटी के कामों मेन हिस्सा
नुरी ने कडप्पा के फातिमा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइन्स से एमबीबीएस की पढ़ाई की है। कॉलेज की पढ़ाई के दौरान डॉ. नुरी परवीन अपने क्लासमेट के साथ अनाथ आश्रमों और वृद्धाश्रमों की मुलाक़ात लेती थी। डॉक्टर बनने के बाद भी उन्होंने यह घटनाक्रम चालू रखा था। नुरी परवीन ने कुछ ही समय पहले महिला स्वास्थय सेवा भी शुरू की है। जिसमें गायनेकोलोजिस्ट सलाह भी मात्र 10 रुपए में ही दी जाती है। 
डॉक्टर नुरी के पिता मोहम्मद मकबूल बिजनेसमैन है और वह आए दिन चेरिटी के कामों में हिस्सा लेते रहते है। नुरी ने भी पैसे कमाने की जगह समाज के पिछड़े लोगों की सेवा को ही अपना लक्ष्य बनाया है। डॉ. नुरी परवीन के क्लीनिक में लेब, फार्मसी सहित सभी सुविधाएं है। किसी मरीज को तात्कालिक एडमिट भी करना पड़े इसलिए कुछ बेड्स भी है। हालांकि गंभीर मरीजों को वह मेडिकल सेंटर्स में या स्पेशल डॉक्टरों के पास रिफर कर देती है। 
जरूरतमंदो की सेवा करना ही लक्ष्य
नुरी कहती है की उसने जान-बूझकर एक गरीब इलाके में अपना क्लीनिक खरीदा। जिससे की जरूरतमंद लोगों को उसकी सेवा का लाभ मिल सके। यह सब उसने अपने माता-पिता को बताए बिना किया था। जब उसके माता-पिता को इस बारे में जानकारी मिली तो वह भी काफी खुश हुये। 
Tags: 0