इस शहर की इन्टरेस्टिंग गाइडलाइनः भीड़-भाड़ वाले बाजार में 5 रुपये प्रवेश शुल्क, एक घंटे से ज्यादा ठहरे तो 500 रुपये!

इस शहर की इन्टरेस्टिंग गाइडलाइनः भीड़-भाड़ वाले बाजार में 5 रुपये  प्रवेश शुल्क, एक घंटे से ज्यादा ठहरे तो 500 रुपये!

यह कदम नासिक में बढ़ते कोरोना वायरस के मामले को रोकने के उद्देश्य से उठाया गया है

 यह आदेश नासिक के पुलिस आयुक्त दीपक पांडे ने जारी किया है
गुजरात में भी महाराष्ट्र की तरह कोरोना पॉजीटिव केस की संख्या बढ़ रही है। महानगर के साथ-साथ छोटे शहर की हालत दिन-ब-दिन बिगड़ती जा रही है। लेकिन महाराष्ट्र के नासिक में पुलिस ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक बड़ी घोषणा की है। इसमें कहा गया कि अगर कोई व्यक्ति किसी मार्केट, शॉपिंग मॉल या भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाता है, तो उसे पहले 5 रुपये का प्रवेश शुल्क देना होगा।
यदि व्यक्ति 1 घंटे से अधिक समय तक बाजार में रहता है, तो उस पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। यह आदेश नासिक के पुलिस आयुक्त दीपक पांडे ने जारी किया है। यह कदम नासिक में बढ़ते कोरोना वायरस के मामले को रोकने के उद्देश्य से उठाया गया है। नासिक के पुलिस आयुक्त का मानना ​​है कि इस तरीके को अपनाने से लोग अपने घरों को नहीं छोड़ेंगे। काम के अलावा कोई भटकने नहीं आएगा। आर्थिक दंड के कारण, लोग अपना काम जल्दी खत्म करेंगे और तुरंत घर जाएंगे। ताकि कोरोना के संक्रमण को भी कम किया जा सके। यह भी माना जाता है कि यह देश में पहली घोषणा है जिसमें पुलिस ने बाजार में प्रवेश करने के लिए एक शुल्क तय किया है और एक घंटे से अधिक समय के लिए वित्तीय जुर्माना वसूलना तय किया है।
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामले विद्युत गति से बढ़ रहे हैं। पिछले दो दिनों में कुल 70,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। जबकि 150 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। बढ़ते मामलों को देखते हुए, महाराष्ट्र सरकार ने कई जिलों और शहरों में लॉकडाउन और रात कर्फ्यू लगा दिया है। नासिक में मामलों की संख्या भी दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी का मानना ​​है कि पुलिस के इस तरह की घोषणा से संक्रमण में अब कमी आएगी। 
नासिक के पुलिस आयुक्त ने यह घोषणा इस लिए की है कि बाजार में भीड़ न हो और बड़ी संख्या में लोग मॉल में इकट्ठा न हों। दूसरी ओर, नासिक की परिवहन इकाइयों के मालिक ने प्रशासन से कहा है कि जीवन की आवश्यकताओं के अलावा कुछ सामानों को शहर में प्रवेश करने की अनुमति दी जानी चाहिए। परिवहन इकाई के अधिकांश कार्यालय नासिक के द्वारका क्षेत्र में स्थित हैं। अन्य सामान के साथ ट्रकों को वर्तमान में रात 8 बजे के बाद शहर में प्रवेश करने से रोका जा रहा है। परिवहन इकाई के मालिकों ने प्रशासन से ऐसी अपील की है।
Tags: