दिल्ली में शुरू हुआ ई वाहनों के लिए बैटरी स्वैपिंग स्टेशन

दिल्ली में शुरू हुआ ई वाहनों के लिए बैटरी स्वैपिंग स्टेशन

टाटा पावर और डीडीएल ने मिलकर किया लॉंच

नई दिल्ली, 25 मार्च (आईएएनएस)| डायल़ॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन (डीडीसी) के उपाध्यक्ष जस्मीन शाह ने गुरुवार को आजादपुर में बैटरी स्वैपिंग स्टेशन का उद्घाटन किया। टाटा पावर-डीडीएल की ओर से सन मोबिलिटी के साथ मिलकर इसे स्थापित किया गया है। यह उत्तर और उत्तर-पश्चिम दिल्ली में बनाए जाने वाले नेटवर्क का पहला बैटरी स्वैपिंग स्टेशन है। यह नेटवर्क दिल्ली में दुपहिया, तिपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग को पूरा करेगा। इस अवसर पर जस्मीन शाह ने कहा कि दिल्ली ईवी नीति से उत्साहित उद्यमी और ऑपरेटर अपने वाहनों को इलेक्ट्रिक में बदल रहे हैं, जिसे देखकर खुशी होती है। दिल्ली ईवी ऐसी पहली नीति है जो बैटरी स्वैपिंग के साथ-साथ ईवी चाजिर्ंग को समान रूप से बढ़ावा दे रही है। इसलिए दिल्ली में पहला बैटरी स्वैपिंग स्टेशन प्रोत्साहित करता है।
स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त दिल्ली का है सपना
उन्होंने कहा कि, "मैं सन मोबिलिटी और टाटा पावर-डीडीएल को बैटरी स्वैपिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए बधाई देता हूं। हमें ऐसे बैटरी स्वैपिंग ऑपरेटरों का इंतजार है जो दिल्ली में बैटरी बदलने के स्टेशन बनाकर काम का विस्तार करें।" इस साझेदारी को लेकर टाटा पावर-डीडीएल के सीईओ गणेश श्रीनिवासन ने कहा कि, "राष्ट्रीय राजधानी में सन मोबिलिटी के साथ बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क स्थापित करने से खुश हैं। हम एक स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त दिल्ली बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। दिल्ली को भारत की ईवी राजधानी के रूप में स्थापित करने के लिए स्विच दिल्ली अभियान में मदद करेंगे। हम एक साथ मिलकर कार, दुपहिया और सार्वजनिक परिवहन के क्षेत्र में इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीदारी में तेजी लाएंगे।"
दिसंबर 2021 तक होंगे चालू
दुपहिया और तिपहिया वाहनों में मिनटों के भीतर यहां बैटरी बदल जाएगी। आजादपुर स्टेशन में एक दिन में 336 बैटरी बदली जा सकती हैं। इस तरह के बैटरी स्वैपिंग स्टेशन दिल्ली को भारत की ईवी राजधानी बनाने के स्विच दिल्ली आंदोलन को बढ़ावा देंगे। दिल्ली सरकार सभी मोचरें पर काम कर रही है। दिल्ली सरकार ने प्रमुख स्थानों पर 500 चाजिर्ंग प्वाइंट क्षमता वाले 100 सार्वजनिक चाजिर्ंग स्टेशन बनाने के लिए भारत में अब तक का सबसे बड़ा टेंडर निकाला है। ये चाजिर्ंग स्टेशन दिसंबर 2021 तक ये चालू हो जाएंगे।
Tags: 0