जानिये राष्ट्रपति चुनाव के लिये निर्धारित मतपेटियां यानि ‘मिस्टर बैलेट बाक्स’ के विमान में रोचक सफर के बारे में!

जानिये राष्ट्रपति चुनाव के लिये निर्धारित मतपेटियां यानि ‘मिस्टर बैलेट बाक्स’ के विमान में रोचक सफर के बारे में!

वर्तमान राष्ट्रपति का कार्यकाल होने जा रहा है पूरा, 15 जुलाई को होंगे चुनाव

देश वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल इसी माह समाप्त होने जा रहा है। उससे पहले अगले राष्ट्रपति के लिए चुनाव प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। दोनों ही पार्टियों ने अपने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। ऐसे में अब जब चुनाव में गिनती के दिन बाकी है तब इस चुनाव से जुड़ी सारी तैयारियों को आखरी रूप दिया जा रहा है। राष्ट्रपति चुनाव के लिए बैलेट बॉक्स किसी यात्रियों की तरह विमान से यात्रा कर रहे हैं। इसके लिए प्रत्येक मतपेटी के लिए विमान में अलग से एक सीट आवंटित की गई है। मतपेटी राज्य की राजधानी जा रही है जहां 15 जुलाई को मतदान होना है।
मतपेटियों के लिए मिस्टर बैले बॉक्स के नाम से टिकट बुक किए जाते हैं। इन मतपेटियों को रिटर्निंग ऑफिसर के बगल वाली सीट पर रखा जाता है। अधिकारियों ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के लिए मतपेटियां सड़क मार्ग से भेजी जा रही हैं। राज्य के सहायक रिटर्निंग अधिकारी और राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय से एक अधिकारी चुनाव सामग्री लेने के लिए चुनाव आयोग के मुख्यालय में आता है। वे उसी दिन अपने राज्य में लौट आते हैं। 
जब मतपेटी और मतपत्र राज्य की राजधानी में पहुंचते हैं तो उन्हें स्ट्रांग रूम में सील कर दिया जाता है और पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाती है। राष्ट्रपति चुनाव समाप्त होने पर सीलबंद मतपेटियां और अन्य चुनाव सामग्री वापस कर दी जाती है। मतपेटियों और अन्य दस्तावेजों को व्यक्तिगत रूप से विमान के केबिन में ले जाया जाता है। इन मतपेटियों की हर समय रिटर्निंग अधिकारी द्वारा निगरानी की जाती है। संसद भवन और राज्य विधानसभाओं में मतदान होता है। इस चुनाव में निर्वाचित विधायक और सांसद मतदान करते हैं।
Tags: Election