अब एक साथ दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे छात्र, यूजीसी ने दिया बड़ा निर्णय

अब एक साथ दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे छात्र, यूजीसी ने दिया बड़ा निर्णय

आने वाले शैक्षणिक सत्र से सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति का अमल करने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही यूजीसी द्वारा एक बड़ा निर्णय लिया गया है। अभी तक चल रही शिक्षा प्रणाली के तहत कोई भी छात्र एक समय पर मात्र एक ही डिग्री कोर्स की पढ़ाई कर सकता है। हालांकि यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन द्वारा एक साथ किसी भी छात्र द्वारा दो डिग्री कोर्स की अनुमति दी गई है। 
मंगलवार को यूजीसी के चैरमेन जगदीश कुमार ने मीडिया से बात करते हुये कहा कि बदलते हुये शिक्षण कि मांग के साथ वह भी शिक्षा प्रणाली मेन बदलाव करने जा रहे है और अब से देश में एक साथ छात्रों को दो डिग्री कोर्स करने की अनुमति दे रहे है। इस बारे में आधिकारिक घोषणा और गाइडलाइन कुछ ही समय में पेश की जाएगी।  
दिलचस्प बात यह है कि छात्र एक ही कॉलेज से दो डिग्री कोर्स कर सकते हैं या दो अलग-अलग कॉलेजों से दो कोर्स कर सकते हैं लेकिन अब छात्रों को दो अलग-अलग यूनिवर्सिटी से एक साथ दो फुल टाइम डिग्री कोर्स करने की अनुमति दी जा रही है, यदि छात्र चाहें तो एक कोर्स भारत की यूनिवर्सिटी में और एक कोर्स विदेश की यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में हासिल कर सकता है।
अगले सत्र से सरकार इस नई शिक्षा प्रणाली को लागू कर सकती है और यह भारतीय छात्रों के भविष्य और देश की शिक्षा प्रणाली को बदल सकती है।
Tags: National