आम बजट के पहले सरकार ने की नए आर्थिक सलाहकार की नियुक्ति, जानें कौन है डॉ. वी. अनंत नागेश्वरन

आम बजट के पहले सरकार ने की नए आर्थिक सलाहकार की नियुक्ति, जानें कौन है डॉ. वी. अनंत नागेश्वरन

वित्तमंत्री द्वारा 1 फरवरी को संसद में आम बजट पेश किया जाने वाला है। आम बजट के पेश होने के पहले ही सरकार द्वारा नए आर्थिक सलाहकार की नियुटकी की गई है। सरकार द्वारा डॉ. वी. अनंत नागेश्वरन को देश के नए आर्थिक सलाहकार के तौर पर नियुक्त किया गया है। डॉ. अनंत ने तुरंत ही अपने इस पद की ज़िम्मेदारी स्वीकार ली है। बता दे इस साल बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होने जा रहा है, वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए वित्तीय बजट निर्मला सीतारमण द्वारा 1 फरवरी को पेश किया जाएगा।
बात करे अनंत नागेश्वरन की तो वह मुख्यमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के पर्ट टाइम सदस्य भी रह चुके है। इसके अलावा वह एक लेखक, शिक्षक तथा कई मशहूर बीजनेश स्कूल तथा मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट के फेकल्टी भी रह चुके है। इसके अलावा वह सिंगापौर की कई शैक्षणिक संस्थाओं में भी शिक्षक रह चुके है। डॉ. अनंत IFMR ग्रेज्युएट स्कूल ऑफ बिजनेस के डिन रह चुके है। इसके अलावा वह क्रिआ यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र के विजिटिंग प्रोफेसर भी रह चुके है। 
डॉ. अनंत ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद से मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेज्युट डिप्लोमा किया है। इसके अलावा उन्होंने मेसेच्युसेट्स यूनिवर्सिटी में से डोकटरेट की डिग्री भी हासिल की है।
Tags: India