नशे की हालत में कोई गलती नहीं छोटी, मामूली एक्सीडेंट में भी कोई ढील नहीं; ड्रिंक एंड ड्राइव के मामलों में सुप्रीम की सख्ती

नशे की हालत में कोई गलती नहीं छोटी, मामूली एक्सीडेंट में भी कोई ढील नहीं; ड्रिंक एंड ड्राइव के मामलों में सुप्रीम की सख्ती

आए दिन ड्रिंक एंड ड्राइव के कई मामले सामने आते रहते है। शराब के नशे में लोगों द्वारा गाड़ी चलाने के कारण कई बार गंभीर दुर्घटना हुई होने की कई खबरें सुनाई देती है। हालांकि इसके बाद भी लोग जागृत नहीं हो रहे। हालांकि ऐसे में सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में सख्ती बरतते हुये एक काफी महत्वपूर्ण आदेश दिया है। कोर्ट द्वारा एक मामले की सुनवाई करते हुये टिप्पणी की गई कि मात्र गंभीर एक्सीडेंट नहीं हुआ, इसलिए ड्रिंक एंड ड्राइव के मामले में नर्मी नहीं बरतनी चाहिए। नशे में गाड़ी चलाना लोगों की जान के साथ खेलना बन सकता है। जो की एक गंभीर अपराध है।
विस्तृत जानकारी के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट में पीएसी के 12वीं बटालियन के ड्राईवर द्वारा ट्रक ठोक दिये होने का आरोप लगाया गया था। ट्रक ड्राईवर ने पीएसी ड्राईवर पर शराब पीकर गाड़ी चलाने का आरोप लगाया था, बाद में की गई डोकटरी जांच में भी यह बात साबित हुई थी। इसके चलते अधिकारियों द्वारा कुछ समय के लिए पीएसी ड्राईवर को निकाल दिया गया था। हालांकि पीएसी ड्राईवर इस सजा के खिलाफ हाईकोर्ट में पहुंचा, जहां हाईकोर्ट द्वारा भी सजा में कमी करने का इंकार कर दिया गया। इसके चलते ड्राईवर सुप्रीम कोर्ट पहुंचा था।
सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस एमआर शाह और जस्टिस विवि नागरत्न की बैंच ने इस मामले में काफी कडक टिप्पणी करते हुये अपना निर्णय सुनाया था। दोनों जजों की बैंच ने यह कहा की ड्राईवर शराब के नशे में ट्रक चला रहा था। यह बात सच भी साबित हो चुकी है। पर यह काफी गंभीर गुना है, खास तौर पर पीएसी कर्मचारियों को ले जा रही ट्रक को शराब के नशे में चलाना तो सबसे बड़ी गलती मानी जाएगी। सद्भाग्य से कोई गंभीर एक्सीडेंट नहीं हुआ। पर यदि होता तो वह काफी गंभीर हो सकता था। ऐसे में ड्राईवर ने पीएसी के जवानों की जान जोखिम में डाल दी थी। हालांकि कोर्ट द्वारा ड्राईवर को हमेशा के लिए निकाल देने की सजा को थोड़ा अधिक माना था और उसे बदलते हुये उसे रिटायर करने का फैसला किया था। क्योंकि ड्यूटी की उम्र के दौरान ही उनकी मृत्यु हो गई। कोर्ट ने उनके वारिस को उचित सहायता और पैंशन जैसे जो भी लाभ हो वह सभी चालू करने के लिए कहा है।