प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओलंपिक खिलाडियों को विशेष अतिथि के रूप में किया आमंत्रित

इससे पहले मोदी ने ओलंपिक में खेल रहे भारतीय खिलाड़ियों को दिया महत्वपूर्ण संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी भारतीय ओलंपिक खिलाडियों को विशेष अतिथि के रूप में 15 अगस्त को यानी स्वतंत्रता दिवस अवसर पर लाल किले में आमंत्रित करेंगे। पीएम विशेष अतिथि के रूप में भारतीय ओलंपिक टीम को विशेष निमंत्रण देंगे। प्रधानमंत्री उस समय के आसपास उन सभी से व्यक्तिगत रूप से मिलेंगे और उनसे बातचीत करेंगे। भारत का 228 सदस्यीय दल ओलंपिक में भाग ले रहा है जिसमें 119 खिलाड़ी शामिल है।बता दें भारतीय ओलंपिक दल में पीवी सिंधु, मनु भाकर, एमसी मैरिकॉम, मीराबाई चानू,विनेश फोगाट,दीपिका कुमार शामिल हैं।
यही नहीं इससे पहले मोदी ने ओलंपिक में खेल रहे भारतीय खिलाड़ियों को महत्वपूर्ण संदेश दिया था। अपने सन्देश में पीएम ने कहा था कि भारतीय खिलाड़ियों को ऐसा जोश-जुनून तब आता है जब सही प्रतिभा को प्रोत्साहन मिलता है। उन्होंने कहा- 'हमारे खिलाड़ी हर खेल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं। इस ओलंपिक में नए भारत का बुलंद आत्मविश्वास हर खेल में दिख रहा है। हमारे खिलाड़ी अपने से बेहतर खिलाड़ियों और टीमों को चुनौती दे रहे हैं।'
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री ने कहा था, 'भारतीय खिलाड़ियों का जोश, जुनून और जज़्बा आज सर्वोच्च स्तर पर है। ये आत्मविश्वास तब आता है जब सही टैलेंट की पहचान होती है, उसको प्रोत्साहन मिलता है। ये आत्मविश्वास तब आता है जब व्यवस्थाएं बदलती हैं, पारदर्शी होती हैं। ये नया आत्मविश्वास न्यू इंडिया की पहचान बन रहा है।'
गौरतलब है कि अब तक भारत की ओर से वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू ने सिल्वर और बैडमिंटन में पीवी सिंधू ब्रॉन्ज जीत चुकी है। फिलहाल दो मेडल्स के साथ भारत देशों की लिस्ट में 63वें नंबर पर है। वहीं, टोक्यो ओलंपिक खेलों की पुरुष हॉकी स्पर्धा में भारत की हार के बाद मोदी ने कहा था कि हार और जीत जीवन का हिस्सा है। भविष्य के लिए टीम को शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि भारतीय टीम ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और यही मायने रखता है। आपको बता दें कि भारतीय पुरुष हॉकी टीम अंतिम 11 मिनट के अंदर तीन गोल गंवाने के कारण टोक्यो ओलंपिक खेलों के सेमीफाइनल में विश्व चैंपियन बेल्जियम से 2-5 से हार गई।
टोक्यो ओलंपिक 2020 में 31 जुलाई भारतीय हॉकी के लिए ऐतिहासिक दिन साबित हुआ है। भारतीय महिला हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। ओलंपिक के इतिहास में पहली बार भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंची है। कप्तान रानी रामपाल की टीम ने ग्रुप चरण में 2 मैच जीते, जबकि 3 में हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद भारतीय टीम की क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें ग्रेट ब्रिटेन और आयरलैंड के बीच परिणाम पर टिकी थीं, जहां ब्रिटेन ने मैच जीत लिया, जिससे भारत के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने का रास्ता साफ हो गया। इसके साथ ही भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया।