कोरोना से जूझ रहे पर्यटन क्षेत्र के लिए केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान

कोरोना से जूझ रहे पर्यटन क्षेत्र के लिए केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान

सरकार ने दिया आर्थिक राहत पैकेज

केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी से जूझ रहे लोगों के लिए एक और आर्थिक राहत पैकेज की घोषणा की। वित्त मंत्री ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में 1.1 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की। इसमें स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 50,000 करोड़ रुपये और अन्य क्षेत्रों के लिए 60,000 करोड़ रुपये की ऋण गारंटी योजना शुरू की गई।
 आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित पर्यटन क्षेत्र के लिए बड़ा ऐलान किया है। वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि सरकार पंजीकृत पर्यटक गाइडों और यात्रा पर्यटन हितधारकों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। लाइसेंसशुदा गाइडों को एक लाख रुपये तक और पर्यटन एजेंसियों को 10 लाख रुपये तक का ऋण दिया जाएगा। इस ऋण की 100 प्रतिशत गारंटी होगी। और ऋण पर कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं लगेगा, इस योजना में 11,000 पर्यटक गाइड शामिल होंगे।
इसके अलावा, 5 लाख विदेशी पर्यटकों को वीजा मुक्त घोषित किया जाएगा। यह योजना 31 मार्च 2022 तक लागू रहेगी। इस योजना के तहत 10 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। एक पर्यटक को योजना का लाभ एक बार ही मिलेगा। वीजा की मंजूरी मिलते ही विदेशी पर्यटकों को इस योजना का लाभ मिल जाएगा। 2019 में करीब 1.96 करोड़ विदेशी पर्यटक भारत आए थे।