ट्विटर : सिर्फ ब्लू टिक के लिए ही नहीं बल्कि इन चीजों के लिए भी पैसे लेने वाले हैं मस्क

Twitter: Musk is going to take money not only for blue ticks but also for these things

एलन मस्क ने जब से ट्विटर को अपने कब्जे में लिया है तब से मस्क और ट्विटर लगातार चर्चा में है। एक बड़ी खबर ये है कि ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए 8 डॉलर चुकाने होंगे। पर अगर आपको लगता है कि ब्लू टिक का भुगतान करने से ट्विटर का सारा काम हो जाएगा, ऐसा नहीं है। एलोन मस्क आपको इतनी आसानी से पीछा नहीं छोड़ने वाले। उनकी योजना बहुत बड़ी है और अब वे आपसे ट्विटर का उपयोग करने के लिए शुल्क भी लेंगे। एक रिपोर्ट के मुताबिक मस्क की योजना सोशल मीडिया साइट ट्विटर का इस्तेमाल करने वाले सभी यूजर्स से चार्ज करने की है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप ब्लू टिक हैं या नहीं, लेकिन आपको शुल्क का भुगतान करना होगा।

ट्विटर यूजर्स के लिए सब्सक्रिप्शन प्लान 


एक रिपोर्ट के मुताबिक, एलोन मस्क ट्विटर यूजर्स के लिए सब्सक्रिप्शन प्लान लेकर आ सकते हैं। इसका मतलब है कि उपयोगकर्ता को ट्विटर तक पहुंचने और माइक्रो ब्लॉगिंग साइट का उपयोग करने के लिए कुछ सदस्यता शुल्क देना होगा। यह तैयारी इसलिए है क्योंकि मस्क सीधे ट्विटर से कमाई करना चाहते हैं। शुरुआत में कहा गया था कि बिना पैड के सभी के लिए ट्विटर फ्री होगा। लेकिन आने वाले समय में इस नियम का उल्लंघन हो रहा है।

ट्विटर से कमाई करने का प्लान


महत्वपूर्ण बात यह है कि एलोन मस्क की योजना ट्विटर से दोतरफा कमाई करने वाली रही है। एक तरफ उन्होंने ब्लू टिक के लिए 8 डॉलर प्रति माह चार्ज करने को कहा है, जो भारतीय मुद्रा में लगभग 660 रुपये होगा। वहीं, नई योजना ट्विटर यूजर्स से सब्सक्रिप्शन शुल्क वसूलने का है। रिपोर्ट के मुताबिक मस्क ने अपनी टीम के साथ मीटिंग में इस आइडिया पर बात की है।

एक निश्चित समय तक ही मुफ्त हैं ट्विटर


इतना ही नहीं, मस्क सोच रहे हैं कि हर महीने उपयोगकर्ता को एक निश्चित अवधि के लिए ट्विटर का मुफ्त एक्सेस मिलेगा, जिसके बाद उपयोगकर्ता को सदस्यता शुल्क का भुगतान करना होगा। फ्री ऑफर खत्म होने के बाद यूजर ट्विटर साइट नहीं खोल पाएगा और सब्सक्रिप्शन फीस चुकाने के बाद ही एक्सेस मिलेगा। यह वर्तमान में योजना बना रहा है और अंतिम निर्णय लिया जाना है, रिपोर्ट का दावा है। कहा जा रहा है कि एलन मस्क इस समय ट्विटर के ब्लू टिक प्रोजेक्ट में काफी व्यस्त हैं। वे $8 प्रति माह नियम को जल्द से जल्द लागू करना चाहते हैं। जब यह पूरी तरह से लागू हो जाता है, तो मस्क सदस्यता शुल्क लगा सकता है।

भारत में कब आएगा 8 डॉलर का नियम?


भारत में भी ट्विटर के लाखों यूजर्स हैं। ट्विटर उपयोगकर्ता सत्यापन के लिए एक ब्लू टिक का उपयोग किया जाता है और यह इंगित करता है कि उपयोगकर्ता का खाता सत्यापित है। यूजर्स को अब इस टिक के लिए हर महीने 8 डॉलर चुकाने होंगे। मस्क ने कहा है कि भारत में इस फीचर को एक महीने के अंदर लॉन्च किया जा सकता है।