जानिये ट्वीटर के अधिग्रहण के बाद एलन मस्क क्या फेरबदल कर रहे; ब्लू टिक के लिये चुकानी होगी फीस

मस्क ट्विटर पर यूजर के अकाउंट को ब्लू टिक करने के लिए भारी भरकम फीस वसूलने की तैयारी में है

एलॉन मस्क द्वारा ट्विटर पर अधिपत्य कर लेने के बाद से ट्विटर में बड़े फेरबदल की संभावना थी। अब एलन मस्क ने बदलाव करना शुरू कर दिया है। ट्विटर से कई बड़े कर्मचारियों की छुट्टी होने के बाद एलॉन मस्क की तरफ ट्विटर के बाकी कर्मचारियों को अल्टीमेटम देते हुए पेड वेरिफिकेशन की डेडलाइन को पूरा करने का आदेश दिया गया है। अरबपति एलोन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के लिए बड़ी रकम चुकाई है और सोशल मीडिया साइट के यूजर्स को इस डील की कीमत चुकानी पड़ेगी। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो मस्क अब ट्विटर पर एक यूजर के अकाउंट को ब्लू टिक करने के लिए भारी भरकम फीस वसूलने की तैयारी में है। यानी अब यूजर्स को इस सुविधा के लिए मोटी रकम चुकानी होगी।

ब्लू टिक के लिए 1640 रुपये चार्ज करेगा ट्विटर


एक नई रिपोर्ट के मुताबिक एलन मस्क ब्लू वेरिफिकेशन प्रक्रिया में बदलाव करने की प्लानिंग कर रहे हैं। दरअसल एक यूजर ने एलन मस्क को ट्वीट करके पूछा था कि उसके पास भारी संख्या में फॉलोअर्स हैं, बावजूद उसे ब्लू टिक नहीं मिल पा रहा है। इस ट्वीट के रिप्लाई में ही एलन मस्क ने पेड ब्लू टिक का इशारा किया है। रिपोर्ट के मुताबिक ट्विटर का ब्लू टिक सिर्फ Twitter Blue मेंबर्स के लिए होगा जो कि एक सब्सक्रिप्शन आधारित सर्विस है। ट्विटर ब्लू का सब्सक्रिप्शन मिलने के बाद यूजर्स को ट्वीट एडिट समेत कई तरह के एक्सक्लूसिव फीचर्स मिलते हैं। ट्विटर ब्लू का मासिक सब्सक्रिप्शन 19.99 डॉलर यानी करीब 1,600 रुपये है। कहा जा रहा है कि जिनका अकाउंट पहले से वेरिफाई है, उन्हें 90 दिनों के अंदर ट्विटर ब्लू का सब्सक्रिप्शन लेना होगा, नहीं तो प्रोफाइल से ब्लू टिक हट जाएगा।

देर हुई तो नौकरी चली जाएगी


इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे कर्मचारियों का कहना है कि नए फीचर को लॉन्च करने की डेडलाइन 7 नवंबर तक मिल गई है। ऐसा नहीं होने पर नौकरी चली जाएगी। इस समय, मस्क ने रविवार को एक ट्वीट में कहा कि वह ट्विटर की सत्यापन प्रक्रिया को संशोधित करेंगे। इस Elan सोशल मीडिया कंपनी के अधिग्रहण को पूरा करने में उन्हें एक दिन का समय लगेगा। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि मस्क ने इसके लिए पहले से ही तैयारी कर ली होगी। टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने अभी तक परियोजना और संशोधन प्रक्रिया के बारे में कोई और जानकारी जारी नहीं की है। जानकारी के मुताबिक, वेरिफिकेशन प्रक्रिया ट्विटर पर ग्राहकों के अकाउंट को ब्लू टिक देने का एक हिस्सा हो सकती है। ट्विटर ने पिछले साल जून में ट्विटर ब्लू लॉन्च किया था, जो पहले सब्सक्रिप्शन आधारित सेवा थी। उसके आधार पर यूजर्स को कई प्रीमियम फीचर्स इस्तेमाल करने की सुविधा मिलती है। इसके अलावा उन्हें ट्वीट को एडिट करने की सुविधा भी मिल सकती है।

एडिट की सुविधा मिलेगी


सोशल मीडिया कंपनी ने एलोन मस्क के ट्विटर कैंपेन के बाद आंकड़ों को देखकर अपने यूजर्स को एडिटिंग की सुविधा देना शुरू किया। मस्क के इस पोल में 70 फीसदी यूजर्स ने एडिट बटन के पक्ष में वोट किया। इसके बाद सोशल मीडिया कंपनी ने प्लेटफॉर्म को एडिट बटन देना शुरू किया लेकिन फिलहाल यह फीचर सिर्फ प्रीमियम सब्सक्रिप्शन वाले ग्राहकों के लिए उपलब्ध है।