देश को मिली 5G की शानदार सेवा, शुरुआती दिनों में चुनिंदा शहरों में ही होगी उपलब्ध

देश को मिली 5G की शानदार सेवा, शुरुआती दिनों में चुनिंदा शहरों में ही होगी उपलब्ध

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2022 की शुरुआत करते हुए देश में 5G सर्विस भी लॉन्च की

संचार और इंटरनेट के क्षेत्र में देश को जिस चीज का लंबे समय से इंतजार इंतज़ार था वो आखिरकार भारत को मिल गया। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को 5G सर्विसेस की सुविधा उपलब्ध कराई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2022 की शुरुआत करते हुए देश में 5G सर्विस भी लॉन्च की है।अब इसके साथ ही देश के कई शहरों में 5G की सर्विस मिलने लगेगी।


आपको बता दें कि इस घटना के साथ भारत भी लेटेस्ट जेनरेशन की टेलीकॉम सेवाएं देने वाले देशों की लिस्ट में शामिल हो गया।  इस मौके पर पीएम मोदी जियो 5G नेटवर्क पर वीडियो कॉल की मदद से महाराष्ट्र में स्कूल के बच्चों से बातचीत की। आज अक्टूबर के पहले दिन दिल्ली के प्रगति मैदान में शुरू इंडियन मोबाइल कांग्रेस कार्यक्रम 4 अक्टूबर तक चलेगा. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी पहुंच चुके हैं और विभिन्न कंपनियों को स्टॉल पर उपकरणों के बारे में जानकारी ली. इस मौके पर प्रधानमंत्री नर लोगों को संबोधित भी किया।

प्रधानमंत्री ने विभिन्न स्टॉलों की मुलाकात ली


प्रधानमंत्री ने इस तकनीक के साथ देश की प्रगति को जोड़ते हुए कहा कि नया भारत, टेक्नॉलजी का सिर्फ कंज्यूमर बनकर नहीं रहेगा बल्कि भारत उस टेक्नॉलजी के विकास में, उसके इम्प्लिमेंटेशन में एक्टिव भूमिका निभाएगा। भविष्य की वायरलेस टेक्नॉलजी को डिजाइन करने में, उस से जुड़ी मैन्युफैक्चरिंग में भारत की बड़ी भूमिका होगी। साथ साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जियो, एयरटेल और दूसरे कंपनियों के स्टॉल पर विजिट किया है और नई टेक्नोलॉजी का डेमो भी लिया है। उन्होंने मेडिकल लाइन में 5G की वजह से मिलने वाली सुविधाओं का जायजा लिया है। इसके अलावा किस तरह से डिफेंस और कृषि सेक्टर में 5G आने के बाद होने वाले बदलाव का भी डेमो देखा है।

कैसे उठा सकते हैं 5G का लाभ


आपको बता दें कि आपको इस सेवा का लाभ लेने के लिए किसी भी नए सिम कार्ड की जरूर नहीं, बल्कि आपको आपके पुराने सिम पर ही ये नई सेवा मिलेगी। बस शर्त ये है कि आपका फोन 5G सपोर्ट होना जरूरी है।

शुरुआत में चुनिंदा शहरों में ही उपलब्ध होगी यह सेवा


आज ही लॉन्च हुआ 5G शुरुआत में देश के सभी शहरों उपलब्ध नहीं होगा। शुरुआत में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई समेत कई शहरों में सेवा उपलब्ध रहेगी। हालांकि इसका विस्तार अगले साल के अंत तक पैन इंडिया लेवल पर होगा। फिलहाल मेट्रो शहरों में 5G कनेक्टिविटी मिलेगी।

क्या होगा नया?


इस नेटवर्क पर आपको टेलीकॉम एक्सपीरियंस बेहतर होगा। 5G नेटवर्क पर आपको हाई स्पीड डेटा के अलावा, बेहतर टेलीकॉम सर्विसेस और कॉल कनेक्टिविटी मिलेगी। यानी नए नेटवर्क पर हाई स्पीड डेटा के अलावा बेहतर कॉल और कनेक्टिविटी!