गुजरात : यदि आपका बच्चा CA की पढ़ाई कर रहा है तो ये खबर आपके लिये है, जानिये कोर्स में क्या बदलाव होने जा रहे हैं!

गुजरात : यदि आपका बच्चा CA की पढ़ाई कर रहा है तो ये खबर आपके लिये है, जानिये कोर्स में क्या बदलाव होने जा रहे हैं!

चार्टर्ड अकाउंटेंट की पढ़ाई आसान होने जा रही, 12वीं के बाद 4 की जगह साढ़े 3 साल में ही सीए बन सकेंगे

देश के युवाओं में अपना करियर बनाने को लेकर एक अलग ही उत्साह रहता है. अधिकांश बच्चे अपने शौक और भविष्य को ध्यान में रखते हुए अपने लिए करियर चुनते है. इन दिनों बैंकिंग, चार्टर्ड अकाउंटेंट और सिविल सर्विस युवाओं के बीच बहुत लोकप्रिय है. इन परीक्षाओं के लिए ये बच्चे जमकर मेहनत भी करते है. अब सीए यानी चार्टर्ड अकाउंटेंट को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है. भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट संस्थान ने सीए कोर्स और प्रशिक्षण को लेकर अधिसूचना जारी की। सुझाव और आपत्ति दर्ज कराने के लिए 30 दिन दिए गए। अब से चार्टर्ड अकाउंटेंट की पढ़ाई आसान होने जा रही है। अब 12वीं के बाद 4 की जगह साढ़े 3 साल में ही सीए बन सकेंगे। साथ ही सीए इंटरमीडिएट और फाउंडेशन कोर्स के 2 प्रश्नपत्र कम किए जाएंगे। इसके अलावा हर प्रश्नपत्र में 30 फीसदी बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। 70 फीसदी सब्जेक्टिव यानी लिखने वाले प्रश्न आएंगे। 
आपको बता दें कि नई सुचना के अनुसार चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) की पढ़ाई आसान होने जा रही है। सीए की पढ़ाई तीन चरण में होती है। पहले चरण में फाउंडेशन, दूसरे में इंटरमीडिएट, तीसरे में सीए फाइनल की परीक्षा होती हैं। अब तक दूसरे चरण के बाद 3 साल तक सीए के पास विद्यार्थियों की ट्रेनिंग होती थी। अब दूसरे चरण के बाद 2 साल की ट्रेनिंग होगी। अब तक सीए कोर्स के अभ्यर्थियों को प्रोफेशनल सीए के पास आर्टिकल करने के दौरान 156 दिन स्टडी लीव मिलती थी। इसमें विद्यार्थी सीए फाइनल की पढ़ाई करते थे। अब स्टडी लीव समाप्त कर दी गई, जिससे ट्रेनिंग 2 साल में पूरी होगी।
पेपर के बारे में बताते चले कि अब तक सीए इंटरमीडिएट व सीए फाइनल में आठ– आठ पेपर होते थे जो अब छह– छह पेपर होंगे। दोनों से दो- दो पेपर हट जाएंगें। साथ में इंटरमीडिएट और एडवांस अकाउंट को मर्ज कर एडवांस एकाउंट्स कर दिया गया है। फाइनेंसियल मैनेजमेंट और इकोनॉमिक्स के प्रश्न पत्र में से इकोनॉमिक्स को हटा दिया। इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी एंड स्ट्रैटेजिक मैनेजमेंट में से इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी को हटा दिया है। फाइनेंसियल मैनेजमेंट और स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट को मिलाकर एक पेपर कर दिया है। यह फाइनल में स्ट्रेटेजिक कॉस्ट मैनेजमेंट पांचवा पेपर को हटा दिया गया है । इसके साथ कॉरपोरेट एंड इकोनॉमिक्स लॉ का कोर्स भी हटा दिया गया हैं |
सीए में पहले इंटरमीडिएट में कुछ प्रश्न पत्र में बहुविकल्पीय प्रश्न आते थे। अब इंटरमीडिएट व फाइनल में तीस फीसदी प्रश्न बहुविकल्पीय आधारित होंगे। 70 फ़ीसदी प्रश्न विस्तृत उत्तरीय होंगे। हर पेपर में बहुविकल्पीय होने से विद्यार्थियों को कम लिखना पड़ेगा। हालांकि, उसमें गलत प्रश्न पर 0.25 अंक की कटौती होगी। पहले इन प्रश्नों में नेगेटिव मार्किंग नहीं थी।
सीए की पढ़ाई पूरी करने के बाद अगर कोई सर्टिफिकेट ऑफ प्रैक्टिस लेना चाहता हैं तो उसे एक साल का अनुभव लेना होगा। परिषद ने वर्चुअल ट्रेनिंग की सुविधा दी है। ऐसे विद्यार्थी जो देश से बाहर रहकर सीए की पढ़ाई करते थे, उन्हें ट्रेनिंग के लिए भारत आना पड़ता था। अब वर्चुअल माध्यम से किसी सीए के साथ जुड़कर ट्रेनिंग पूरी कर सकेंगे।
Tags: Education