जानिये क्रिप्टोकरंसी के इतिहास की सबसे बड़ी चोरी की वारदात को कैसे दिया गया अंजाम

जानिये क्रिप्टोकरंसी के इतिहास की सबसे बड़ी चोरी की वारदात को कैसे दिया गया अंजाम

हैकर्स ने ऑनलाइन गेम Axie Infinity से जुड़े एक ब्लॉकचेन नेटवर्क को चुरा लिया, जो अब तक का सबसे बड़ा क्रिप्टो हमला है

आज के समय युवाओं की दिलचस्पी डिजिटल करेंसी में देखी जा रही है। आज के समय युवा क्रिप्टो जैसे डिजिटल करेंसी में निवेश करने को तैयार दिखाई देते है। ये डिजिटल करेंसी कम समय में बहुत फायदा दे सकती है पर इसके साथ नुकसान होने की सम्भावना भी बहुत अधिक है। ऐसे में हम आपको डिजिटल करेंसी के इतिहास में सबसे बड़ी क्रिप्टो चोरी की घटना के बारे में बताने जा रहे है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, हैकर्स ने 600 करोड़ की क्रिप्टोकरेंसी यानी करीब 4,600 करोड़ रुपये की की चोरी की हैं।
जानकारी के अनुसार हैकर्स ने ऑनलाइन गेम Axie Infinity से जुड़े एक ब्लॉकचेन नेटवर्क को चुरा लिया, जो अब तक का सबसे बड़ा क्रिप्टो हमला है। नोड्स के रूप में लोकप्रिय एक्सी इन्फिनिटी और एक्सी डीएओ द्वारा संचालित कंप्यूटर और लोगों को टोकन का आदान-प्रदान करने की अनुमति देने वाला एक सॉफ्टवेयर पुल पर साइबर हमला किया गया था। इस ब्रिज को रोनिन ब्रिज के नाम से जाना जाता है। हैकर्स ने कुल छह लेन-देन में रोनिन ब्रिज से 173,600 ईथर और 25.5 मिलियन यूएसडीएस टोकन चुरा लिए। ये हमला या यूं कहें कि चोरी 23 मार्च को हुई थी। इस प्रकार के ब्रिज को क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज के लिए सबसे सुरक्षित माना जाता है लेकिन इस क्रिप्टो चोरी ने इसकी विश्वसनीयता पर सवाल खड़े कर दिए हैं। हमले ने साबित कर दिया कि पुल सुरक्षित नहीं था। कई कंप्यूटर कोड का ऑडिट नहीं किया जाता है, जिससे हैकर्स कमजोरियों का फायदा उठा सकते हैं। इस पुल पर लेनदेन आदेश के तथाकथित सत्यापनकर्ता की पहचान मुश्किल और एक रहस्य है। क्रिप्टो की दुनिया में हजारों ब्रिज हैं, जहां लाखों डॉलर मूल्य की क्रिप्टोकरेंसी का आदान-प्रदान होता है।
सबसे बड़ी क्रिप्टोक्यूरेंसी चोरी की घटना के बाद से रोनिन ब्लॉकचैन पर इस्तेमाल किए गए टोकन रॉन (आईआरएच) का मूल्य लगभग 3% गिर गया है। CoinMine Cap के अनुसार, AXS, XC Infinity में प्रयुक्त टोकन में लगभग 8.5% की गिरावट आई है। सबसे बड़ा सवाल यह है कि चोरी हुए 600 करोड़ रुपये यानी करीब 4,600 करोड़ रुपये का क्रिप्टोकरंसी कैम कब रिकवर होगा।