वैज्ञानिकों ने बनाया ऐसा कपड़ा जो आपके दिल की धड़कन मॉनिटर कर सकता है; जानें T-Shirt की खासियत!

वैज्ञानिकों ने बनाया ऐसा कपड़ा जो आपके दिल की धड़कन मॉनिटर कर सकता है; जानें T-Shirt की खासियत!

आज के युग में विज्ञान से जुड़े कोई न कोई आविष्कार हमेशा ही होते रहते है। ऐसे ही हैरान कर देने वाले आविष्कारों कि लिस्ट में एक और अनोखी चीज शामिल हो गई है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसी टी-शर्ट बनाई है जो आपके त्वचा के संपर्क में आने के बाद आपके दिल की धड़कन सुन सकता है। इस अनोखी टी-शर्ट को रोड आइलेंड स्कूल ऑफ डिजाइन और एमआईटी के इंजीनियरों ने मिलकर बनाई है। उनका दावा है की इस टी-शर्ट पहनने पर टी-शर्ट व्यक्ति और उसके हृदय संबंधित सभी लाक्षणिकताओं की जानकारी हासिल कर सकता है।
नेचर जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक टी-शर्ट का फैब्रिक पीजोइलेक्ट्रिक मैटेरियल के रेशों से बना होता है। इसकी खासियत यह है कि यह कपड़े को घुमाते ही विद्युत संकेत उत्पन्न करता है। यह फैब्रिक इलेक्ट्रिक सिग्नल को साउंड में बदलने में मदद करता है। वैज्ञानिकों को यह विचार मानव कान के ड्रम से मिला, जो फाइबर से बना होता है। अध्ययन के प्रमुख लेखक वेन यान का कहना है कि कपड़े पहनने वाले के दिल की धड़कन इंगित करती है कि वे आराम कर रहे हैं या आराम कर रहे हैं।
इस टी-शर्ट की कीमत अभी तय नहीं की गई है। वेई यान के मुताबिक, टी-शर्ट में इस्तेमाल होने वाला कपड़ा इंसान की त्वचा के साथ खिलवाड़ कर सकता है। यह मानव शरीर में माइक्रोफोन की तरह काम करेगा। टी-शर्ट पहनते ही आवाज निकलेगी और इस आवाज को यांत्रिक कंपन में बदल देगी। जैसे हमारे कान ध्वनि सुन सकते हैं। इसका उपयोग न केवल हृदय गति की निगरानी के लिए बल्कि अंतरिक्ष यान में भी किया जा सकता है। इसके साथ ही समुद्र में जाल बनाकर मछलियों पर भी नजर रखी जा सकती है।

Tags: Feature