फूल स्पीड में पंखे और कूलर चलाने पर भी बिजली का बिल आएगा आधा, बस करना होगा इतना सा काम

फूल स्पीड में पंखे और कूलर चलाने पर भी बिजली का बिल आएगा आधा, बस करना होगा इतना सा काम

गर्मी की सीजन आ चुकी है और अब तक विश्राम कर रहे पंखे और कूलर की लोगों को फिर से जरूरत आन पड़ी है। ठंडी में जहां पंखे बिलकुल ही नहीं चलते थे, वहीं अब फूल स्पीड पर पंखे चल रहे है। हालांकि गर्मी की शुरुआत में कई बार लोगों को लगता है कि उनका पंखा पूरी स्पीड में चलने के बावजूद भी पूरी तरह से तेजी से हवा नहीं दे रहा है। जिसके चलते हम इलेक्ट्रिशियन को बुलाते है। यदि आपको भी लगता है कि आपका पंखा समान यूनिट्स का इस्तेमाल करने के बावजूद कम हवा दे रहा है। तो आपको उस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। 
हालांकि इसके लिए आपको किसी इलेक्ट्रिशियन को बुलाने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक के बारे में बताने जा रहे है, जिससे आपके पंखे और कूलर की स्पीड अपने आप ही बढ़ जाएगी और आपका बिजली का बिल भी कम आएगा।
सबसे पहले तो आपको बता दें कि पंखों कि ब्लेड आगे से पोइंटेड और मुड़े हुये होते है। इन धारदार ब्लेड कि सहायता से ही पंखा आगे की और हवा फेंक सकता है। ठंडी के सीजन में पंखों की जरूरत ना होने से अधिकतर समय वह बंद ही रहते है। इसके चलते पंखे पर धूल और मिट्टी जम जाती है। इसके चलते पंखे को अधिक दबाव के साथ हवा आगे फेंकनी पड़ती है और बिजली का बिल अधिक आता है। यह सिद्धांत हर स्थान पर एक ही होता है, चाहे वह सीलिंग फेन, टेबल फोन हो या फिर एसी और कूलर हो। 
पंखे की स्पीड बढ़ाने के लिए उसके पंखों को मात्र गीले कपड़े से साफ करना चाहिए। हालांकि साफ करते समय अधिक बल नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि इससे उसकी बनावट को नुकसान हो सकता है। साफ करने के बाद यदि आप फिर से पंखे को चालू करोगे तो पंखे की स्पीड बढ़ जाएगी। इसके अलावा उसका आवाज भी कम होगा और पंखे की मोटर भी कम लोग लेगी, जिसके चलते बिजली के बिल पर भी अधिक असर नहीं होगी।
Tags: Feature