भारतीय संगीत जगत को एक और बड़ा झटका, लता मंगेशकर के बाद अब डिस्को किंग बप्पी दा का निधन

भारतीय संगीत जगत को एक और बड़ा झटका, लता मंगेशकर के बाद अब डिस्को किंग बप्पी दा का निधन

69 वर्ष की आयु में मुंबई के क्रिटिकेयर अस्पताल में लिया आखरी सांस

भारत अभी लता मंगेशकर के निधन के शोक से उबर नहीं पाया था कि एक एयर बुरी खबर सामने आ गई। देश में डिस्को संगीत को लोकप्रिय बनाने वाले संगीतकार और गायक बप्पी लाहिड़ी का 69 वर्ष की आयु में आज मुंबई के क्रिटिकेयर अस्पताल में निधन हो गया। बप्पी हमेशा से फिल्मों में अपनी एक अलग आवाज और संगीत के लिए जाने जाते हैं। कोरोना के समय बप्पी दा कोरोना संक्रमित भी हुए थे और इससे ठीक भी हो गए थे।

भारत के डिस्को किंग बप्पी दायानी  बप्पी लाहिड़ी का जन्म 1952 में पश्चिम बंगाल के कलकत्ता में शास्त्रीय संगीत में एक समृद्ध परंपरा वाले परिवार में हुआ था। 19 साल की छोटी उम्र में एक संगीत निर्देशक के रूप में अपना करियर शुरू करने वाले बप्पी लहरी के पिता, अपरेश लाहिड़ी एक प्रसिद्ध बंगाली गायक थे और उनकी मां, बंसारी लाहिड़ी एक संगीतकार और एक गायिका थीं, जो शास्त्रीय संगीत और श्यामा संगीत में पारंगत थीं। मुंबई आने के बाद उन्हें पहला ब्रेक बंगाली फिल्म 'दादू' 1972 में मिल गया था। इसके बाद उन्होंने 1973 में फिल्म 'शिकारी' के लिए म्यूजिक कंपोज किया था। यही नहीं 1980 और 90 के दशक में उन्होंने कई जबरदस्त साउंड ट्रैक्स बनाए, इसमें 'वारदात', 'डिस्को डांसर', 'नमक हलाल', 'डांस डांस', 'कमांडो', 'गैंग लीडर', 'शराबी' जैसी फिल्में शामिल रहीं।

बप्पी दा के निधन के बारे में बात करते हुए अस्पताल के निदेशक डॉक्टर दीपक नामजोशी ने बताया, 'लहरी जी को एक महीने के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया था और सोमवार को उन्हें छुट्टी भी मिल गई थी। मंगलवार को अचानक उनकी हालत खराब हुई और उनके परिवार ने डॉक्टर को घर आने के लिए कहा। उन्हें वहां से अस्पताल ले जाया गया। उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याएं थीं। उनका निधन ओएसए (ऑब्सट्रिक्टिव स्लीप एपनिया) की वजह से हुआ है।' बप्पी लहिरी के निधन की खबर से पूरी फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ गई है। सोशल मीडिया पर हर कोई 'डिस्को किंग' को याद कर भावभीनी श्रद्धांजलि दे रहे हैं। बप्पी लहरी ने हाल ही में आयुष्मान खुराना और जितेंद्र कुमार स्टारर 'शुभ मंगल ज्यादा सावधान' के लिए अपने हिट गाने 'यार बिना चैन कहां रे' को 'अरे प्यार कर ले' शीर्षक से रीमिक्स किया था।

Tags: Bollywood