ऐसे लोगों के घर नहीं खाना चाहिए खाना, गरुडपुराण में किया गया है उल्लेख

ऐसे लोगों के घर नहीं खाना चाहिए खाना, गरुडपुराण में किया गया है उल्लेख

सनातन धर्म को दुनिया का सबसे पुराना और सबसे बड़ा धर्म माना जाता है। इस धर्म में कई तरह की मान्यताएं और कई तरह के शास्त्र और पुराण हैं। इन्हीं में से एक है गरुड़ पुराण। गरुड़ पुराण के बारे में लोगों की मानसिकता यह है कि यह मृत्यु के बाद की स्थितियों का वर्णन करता है। लेकिन यह परम सत्य नहीं है।
इन सब बातों के अलावा भी इस महापुराण में कई ऐसी बातें कही गई हैं जो आम आदमी को धर्म के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करती हैं। गरुड़ पुराण को 18 महापुराणों में से एक माना जाता है। गरुड़ पुराण में कुछ ऐसी बातें लिखी गई हैं जो व्यक्ति को सभी पापों से मुक्त कर सकती हैं। गरुड़ पुराण में लिखी बातों के मार्ग पर चलने से व्यक्ति मृत्यु के बाद भी मोक्ष प्राप्त कर सकता है। गरुड़ पुराण का असली उद्देश्य लोगों को सही राह दिखाना है। गरुड़ पुराण के अनुसार कुछ लोगों को यहां कभी नहीं खाना चाहिए। इसके कारण जो व्यक्ति भोजन करता है वह भी पाप का भागीदार बन जाता है। इन लोगों के साथ भोजन न करें।
ब्याज वसूल करने वाले
समाज के निम्न वर्ग की लाचारी का फायदा उठाने वाले उनसे पैसा कमाते हैं। मतलब जरूरतमंदों को पैसे देकर अपना ब्याज वसूल करता है। ऐसे लोग दूसरों के सहयोग से ही अपना घर भरते हैं। ऐसे लोगों के घर में पानी पीना भी पाप माना जाता है। ऐसे लोगों द्वारा कमाया गया धन न तो उनके लिए अच्छा होता है और न ही दूसरों के लिए। इसलिए बेहतर है कि ब्याज लेने वाले व्यक्ति घर न जाए।
ड्रग्स डीलर
गरुड़ पुराण के अनुसार, एक व्यक्ति जो ड्रग्स का व्यापार करता है, वह कई लोगों के जीवन को बर्बाद करने के लिए जिम्मेदार होता है। साथ ही यह उनके परिवारों को भी संकट में डाल देता है। उनके परिवार में कलह का कारण बनता है। ऐसे लोगों के घर में कभी पैर नहीं रखना चाहिए। उनके घर जाना भी पाप माना जाता है। इनके घर का खाना आपको पाप का भागीदार बनाता है। ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखें।
क्रोधी तथा बीमार व्यक्ति
खाने को लेकर एक पुरानी कहावत है कि खाना खाते समय अपना दिमाग रखें, ऐसे में अगर आप किसी क्रोधी व्यक्ति के घर का खाना खाएंगे तो आपके अंदर गुस्सा भी बढ़ेगा। इसलिए कभी भी क्रोधी व्यक्ति के घर का खाना न लें।
जो कोई भी लंबे समय से किसी बीमारी से पीड़ित है उसके घर में बैक्टीरिया हो सकता है। इससे उनके घर की स्थिति बेहतर नहीं हो सकती थी। इसलिए ऐसे घर में कभी भी भोजन नहीं करना चाहिए। इससे आपके घर में भी बीमारियां हो सकती हैं।
अपराधी
कोई भी जो आपराधिक प्रकृति का है, जिसे अपराध का दोषी ठहराया गया है, जो सभी को पता है। उन्हें अपने घर का पानी भी नहीं पीना चाहिए। ऐसे लोग भरोसेमंद नहीं होते। जो व्यक्ति अपने घर में भोजन करता है वह पाप में भागीदार बन जाता है।
Tags: Feature