काम की खबर : राशन कार्ड को लेकर ये बड़ी जानकारी आई सामने

काम की खबर : राशन कार्ड को लेकर ये बड़ी जानकारी आई सामने

बिना कार्ड के भी मिल रहा है राशन, ये है पूरी जानकारी

राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है। केंद्र सरकार अब बिना राशन कार्ड के भी मुफ्त राशन उपलब्ध करा रही है। देश के कई राज्यों में अब इसी तर्ज पर मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके तहत दिल्ली-एनसीआर में 'वन नेशन वन राशन कार्ड योजना' लागू होने के बाद दूसरे राज्यों के लोगों को भी मुफ्त राशन मिलना शुरू हो गया है।
इसके अलावा, यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, झारखंड में राशन कार्ड के बिना भी मुफ्त में राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके साथ साथ ही देश में पुराने राशन कार्ड के साथ नए राशन कार्ड में नाम जोड़ने और हटाने का काम भी चल रहा है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपका राशन कार्ड किसी आधार या बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए। हाल ही में, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और दिल्ली-एनसीआर में भी निलंबित कार्ड जोड़े गए हैं।
दिल्ली सरकार द्वारा 'वन नेशन वन राशन कार्ड' योजना के तहत खाद्यान्न का वितरण अब सभी ई-पीओएस द्वारा किया जा रहा है। लाभार्थी अब बिना कार्ड के भी मुफ्त राशन प्राप्त कर सकेंगे। लेकिन इसके लिए अपने कार्ड को आधार या बैंक से लिंक करना अनिवार्य है। इसके अलावा दिल्ली सरकार ने यह सुविधा दी है कि अगर आपकी तबीयत ठीक नहीं है या किसी कारण से आप राशन की दुकान पर नहीं जा सकते हैं तो आपकी जगह यानि आपके कार्ड पर कोई और राशन लिया जा सकता है।