नवरात्रि में बिलकुल ना भूलें यह चीजें, घर में रहेगी सुख-शांति और समृद्धि

नवरात्रि में बिलकुल ना भूलें यह चीजें, घर में रहेगी सुख-शांति और समृद्धि

सुबह सूर्योदय के पहले उठकर करनी चाहिए माता की पूजा, पुजा के स्थान पर हमेशा रखना चाहिए गंगाजल

इस बार नवरात्रि 2021 शुक्रवार, 7 अक्टूबर (नवरात्रि 7 अक्टूबर से शुरू) से शुरू हो रहा है। इन नौ दिनों में हम माताजी के नौ रूपों की पूजा करते हैं। माताजी की कृपा पाने के लिए कई घरों में अखंड दीप रखा जाता है और भक्त पूजा-पाठ भी करते हैं। इन पवित्र नौ दिनों में हमें कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। तो यहां  हम आपके साथ कुछ महत्वपूर्ण बातों को साझा करने जा रहे है।
नवरात्रि में माताजी की स्तुति, भजन, कीर्तन और स्मरण का जीवन पर शुभ प्रभाव पड़ता है। नवरात्रि शुभता और पवित्रता का पर्व है। नवरात्रि में माताजी की मूर्ति के सामने लाल रंग का फूल रखना चाहिए। इस बीच मन, वचन और कर्म से किसी को नुकसान नहीं पहुंचना चाहिए। यदि आप व्रत न भी करें तो पवित्रता का ध्यान रखें ताकि अच्छाई और शुभता आ सके। अच्छे कर्मों का फल हमेशा अच्छा होता है।
दिन में एक या दो बार दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए। यदि आप दुर्गा सप्तशती का पाठ नहीं कर सकते हैं तो आपको कुंजिकास्त्रोत का पाठ करना चाहिए। कुंजिकास्त्रोत का पाठ पूरे दुर्गा सप्तशती पाठ का फल देता है। नवरात्रि में सूर्योदय से पहले उठें और सूर्यास्त के बाद ही सोएँ। सुबह देवी का आह्वान करना, पूजा करना और पाठ करना सबसे अच्छा है। प्रातः काल माताजी का नाम लेने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। पूजा स्थल पर गाय के घी से माताजी की अखंड ज्योति जलानी चाहिए।
नवरात्रि के दौरान साफ ​​और पवित्र कपड़े पहनकर पूजा करनी चाहिए। यदि नवरात्रि में प्रतिदिन माताजी को स्वच्छ जल अर्पित किया जाए तो वह शीघ्र प्रसन्न होती हैं। पूजा के स्थान पर गंगाजल अवश्य रखना चाहिए। ताकि आप इस स्थान को प्रतिदिन पवित्र कर सकें। साथ ही अपने घर को भी साफ रखें।
Tags: Feature