क्या आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते है, जानें कैसे मिल सकती है 10 लाख तक की लोन

क्या आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते है, जानें कैसे मिल सकती है 10 लाख तक की लोन

बिना किसी गारंटी के 50 हजार से लेकर 10 लाख तक की लोन मिल सकती है

अगर आप भी इन दिनों अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो आपको इसके लिए सस्ता कर्ज मिल सकता है। सरकार द्वारा चलाई जा रही मुद्रा योजना के तहत आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए 10 लाख रुपये तक का ऋण ले सकते हैं। आज हम आपको इस योजना के बारे में कुछ जानकारी देने जा रहे है। जो भविष्य में आपके काम आ सकती है। मुद्रा योजना के तहत लोन लेने के लिए नीचे की बातों का खास ध्यान रखे।
गारंटी देने की जरूरत नहीं :-  2012 में शुरू हुई इस योजना का मकसद लारी गल्लावाला से शुरू होने वाले छोटे व्यापारियों को बिना गारंटी के कर्ज मुहैया कराना है। जो कोई भी अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहता है वह इस योजना के तहत ऋण ले सकता है। इससे यदि कोई अपने व्यवसाय का विस्तार करना चाहता है तो भी वह इस योजना के माध्यम से ऋण प्राप्त कर सकता है।
कितने लाख का मिलेगा कर्ज :-  मुद्रा लोन को 3 कैटेगरी में बांटा गया है। 50,000 रुपये की अधिकतम सीमा के साथ शिशु ऋण। किशोर ऋण 50,000 रुपये से 5 लाख रुपये तक और युवा ऋण अधिकतम सीमा 10 लाख रुपये है। यानी आपको आपके काम के हिसाब से कर्ज दिया जाएगा।
लोन लेने के लिए आपको एक बिजनेस प्लान दिखाना होता है :-  सबसे पहले आवेदक को बिजनेस प्लान तैयार करना होता है। साथ ही कर्ज लेने के लिए जरूरी दस्तावेज भी तैयार करने होते हैं। बैंक सामान्य दस्तावेजों के अलावा आपके बिजनेस प्लान, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, भविष्य की आय के अनुमान से संबंधित दस्तावेज भी मांगेगा। ताकि बैंक को आपकी जरूरत के बारे में पता हो, साथ ही यह अनुमान लगा सके कि आपको कैसे फायदा होगा या मुनाफा कैसे बढ़ेगा।
कितना देना होगा ब्याज :- करेंसी लोन की  खास बात यह है कि इसकी कोई निश्चित ब्याज दर नहीं होती है। अलग-अलग बैंक कर्ज पर अलग-अलग दरों पर ब्याज वसूल सकते हैं। ब्याज दरें व्यवसाय के प्रकार और उससे जुड़े जोखिम के आधार पर निर्धारित की जाती हैं। ब्याज दर आमतौर पर प्रति वर्ष 10 से 15% है।
मुद्रा लोन के लिए कैसे अप्लाई करें :-
  • सबसे पहले यह तय करें कि आप किस बैंक/संस्थान से कर्ज लेना चाहते हैं। आवेदक एक से अधिक बैंक चुन सकता है। बैंक को दस्तावेजों के साथ ऋण आवेदन पत्र जमा करना होगा।
  • मुद्रा ऋण के लिए आपको आवेदन पत्र के साथ निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे। मुद्रा ऋण आवेदन, व्यवसाय योजना या परियोजना रिपोर्ट, पहचान संबंधी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, मतदाता (मतदाता) पहचान पत्र आदि।
  • एक से अधिक आवेदक के मामले में, साझेदारी से संबंधित दस्तावेज (डीडी), कर पंजीकरण, व्यवसाय लाइसेंस आदि। ऋण राशि, व्यवसाय के प्रकार, बैंक नियमों आदि के आधार पर दस्तावेजों की संख्या कम या ज्यादा हो सकती है। जैसे- निवास के प्रमाण से संबंधित दस्तावेज जैसे टेलीफोन बिल/बिजली बिल आदि। आवेदक का कम से कम 3 महीने पुराना फोटोग्राफ, मशीन का कोटेशन या अन्य सामग्री जिसे वह खरीदना चाहता है, साथ ही सप्लायर/दुकानदार जहां से वह खरीदेगा, श्रेणी (एससी/एसटी/सीबीसी/अल्पसंख्यक), बैलेंस शीट और प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी के साथ यदि लागू हो तो पिछले दो वर्षों की शेष राशि (2 लाख रुपये से अधिक के ऋण पर)।
  • मुद्रा ऋण के लिए, किसी को सरकार या किसी अन्य बैंक या वित्तीय संस्थान में आवेदन करना होता है जो मुद्रा ऋण प्रदान करता है। आवेदन के लिए आपको पूरी व्यावसायिक जानकारी / योजना सहित अन्य आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे।
  • यदि आवेदन सही पाया जाता है, तो बैंक या वित्तीय संस्थान मुद्रा ऋण पास करेगा और आवेदक को एक मुद्रा कार्ड (डेबिट कार्ड) प्रदान किया जाएगा। इसे आप अपने खर्चे पर खर्च कर सकते हैं।
योजना से संबंधित आवश्यकताएँ :-
  • इस योजना के तहत बिना गारंटी के ऋण लिया जा सकता है।
  • इसके लिए कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं है।
  • ऋण चुकौती अवधि को 3 वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है।
  • उधारकर्ता को एक मुद्रा कार्ड दिया जाता है, जिसका उपयोग व्यापारी आवश्यकता पड़ने पर किए गए खर्चों के लिए कर सकता है।
Tags: Feature