जानिए क्या है सौर तूफान जो 1989 के बाद 2021 में आ रहा है, क्यों है ये इंटरनेट के लिए एक बड़ा खतरा है

जानिए क्या है सौर तूफान जो 1989 के बाद 2021 में आ रहा है, क्यों है ये इंटरनेट के लिए एक बड़ा खतरा है

सूर्य की बाहरी परत पर भारी ऊर्जा विस्फोट को कहते है सौर तूफ़ान, इसके आयनित कणों में है हमारी पृथ्वी के चारों ओर कृत्रिम उपग्रहों को नुकसान पहुंचाने की क्षमता

सूर्य को पृथ्वी पर जीवन का दाता माना जाता है, लेकिन मनुष्य के लिए उसके करीब पहुंचना संभव नहीं है। सूर्य से पृथ्वी पर आने वाली किरणें न केवल हमारे जीवन को प्रभावित करती हैं बल्कि वहां होने वाली घटनाएं भी ऐसे परिवर्तन लाती हैं जो पूरे सौर मंडल को प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं। इनमें सौर तूफानों की घटना भी शामिल है जो पृथ्वी के लिए बहुत हानिकारक माने जाते हैं। यद्यपि हमारी पृथ्वी का चुंबकीय क्षेत्र हमें सौर तूफानों और अन्य सौर गतिविधियों से बचाता है लेकिन सौर तूफान पृथ्वी को इस तरह प्रभावित कर सकते हैं कि हमारी इंटरनेट सेवाएं भी प्रभावित होने की संभावना है।
आपको बता दें कि हमारा सूर्य प्लाज्मा नामक कई गर्म गैसों से बना है जो सूर्य के केंद्र को घेरे रहती हैं। कभी-कभी सूर्य की सतह पर ऐसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं, जो ऐसी घटनाओं का कारण बनती हैं जो सूर्य की बाहरी परत पर भारी ऊर्जा विस्फोट का कारण बनती हैं। जिसे हेलियोस्फीयर कहा जाता है। यह ऊर्जा पूरे सौरमंडल में फैली हुई है। हेलियोस्फीयर से निकलने वाली जबरदस्त ऊर्जा को सौर तूफान कहा जाता है। धरती पर कई तूफान हमें नुकसान नहीं पहुंचाते लेकिन कुछ तूफ़ान बहुत विनाशकारी हो सकते हैं।
सौर तूफान जैसी घटनाएं हमेशा नहीं होती हैं। उनका अस्तित्व ऊर्जा के विस्फोट पर निर्भर करता है जो सूर्य की सतह पर कई गतिविधियों के कारण हो सकता है। इनमें से सबसे आम अचानक ऊर्जा फूटने की  है, जिसे सौर ज्वाला कहते है। यह धब्बों के पास सूर्य के अपने चुंबकीय क्षेत्र की परस्पर क्रिया से उत्पन्न होता है। सूर्य की सतह पर अचानक बेहद चमकदार प्रकाश दिखने की घटना को सन फ्लेयर कहा जाता है। धरती से ऐसा हर रोज नहीं दिखाई पड़ता। कभी कभार होने वाली इस घटना के दौरान सूर्य के कुछ हिस्से असीम ऊर्जा छोड़ते हैं। इस ऊर्जा से एक खास चमक पैदा होती है जो आग की लपटों जैसी नजर आती है। अगर यह असीम ऊर्जा लगातार कई दिनों तक निकलती रहे तो इसके साथ सूर्य से अति सूक्ष्म नाभिकीय कण भी निकलते है। यह ऊर्जा और कण ब्रह्मांड में फैल जाते हैं। असल में यह बहुत जबरदस्त नाभिकीय विकीरण है, जिसे सौर तूफान भी कहा जाता है।
सीएमई कार्यक्रम हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इसके आयनित कणों में हमारी पृथ्वी के चारों ओर कृत्रिम उपग्रहों को नुकसान पहुंचाने की क्षमता है। यह हमारी संचार प्रणाली को नष्ट कर सकता है जो आज हमारे जीवन का एक प्रमुख हिस्सा बन गया है। लेकिन सौर तूफान एक बहुत ही दुर्लभ घटना है और इससे बहुत नुकसान हो सकता है। पिछली बार यह तूफान साल 1989 में आया था और अब यह साल 2021 में आ रहा है।
यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया इरविन एंड एमवेयर रिसर्च में संगीता अब्दु ज्योति की एक अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार, सौर तूफान इंटरनेट और संचार प्रणाली के लिए बहुत हानिकारक हो सकते हैं। संगीता ने अपने शोध में कहा कि सूर्य की सतह पर होने वाली घटनाओं को पूरी तरह से नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। इसका असर हर जगह एक जैसा होगा। इसका अधिकांश प्रभाव उस क्षेत्र के भूगोल पर निर्भर करता है जिसमें अमेरिका के सबसे अधिक प्रभावित होने की संभावना है और एशिया के सबसे कम प्रभावित होने की संभावना है।
आज के सिस्टम पारंपरिक बिजली के तारों के बजाय फाइबर ऑप्टिक्स का उपयोग करते हैं। इसका फायदा यह होगा कि कई स्थानीय इंटरनेट सिस्टम सौर तूफान से प्रभावित नहीं होंगे या वे अन्य तरीकों या विकल्पों से इंटरनेट से जुड़े रहेंगे। शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि संरचनात्मक क्षति या ब्लैकआउट की सटीक सीमा का अनुमान लगाना मुश्किल है, लेकिन इस तरह की घटना से निपटने के लिए दुनिया भर में एक मजबूत कनेक्टिविटी सिस्टम की बहुत आवश्यकता है।
Tags: