धरती की और तेजी से बढ़ रहा है बुर्ज खलीफा के कद का एस्टेरोइड, जानें क्या कहा नासा ने

धरती की और तेजी से बढ़ रहा है बुर्ज खलीफा के कद का एस्टेरोइड, जानें क्या कहा नासा ने

अंतरिक्ष में आए दिन विभिन्न अवकाशी घटनाएं होती रहती हैं। अमेरिका की अवकाशी संस्था नासा द्वारा ऐसी ही एक अवकाशी दुर्घटना के बारे में चेतावनी देते हुए कहा गया है कि लगभग 250 मीटर की लंबाई का एक एस्टेरोइड पृथ्वी की तरफ काफी तेजी से बढ़ रहा है। जो कि पृथ्वी की भ्रमणकक्षा से काफी नजदीक से ही गुजरेगा। एस्टेरोइड का कद दुनिया की सबसे बड़ी इमारत बुर्ज खलीफा के जितना होने का अनुमान लगाया जा रहा है। बता दे कि साल 2006 से ही नासा इस एस्टेरॉइड पर नजर रख रहा है।
नासा के अनुसार एस्टेरोइड की पहचान साल 2006 में ही हो गई थी। इसी तरह का एक और एस्टेरोइड पिछले साल मई महीने में धरती के पास से गुजरा था। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि गुरुवार 1 जुलाई के रोज यह धरती के सबसे नजदीक आएगा। नासा द्वारा इस एस्टेरॉइड को डेंजरस कैटेगरी में रखा गया है। बता दें कि फिलहाल नासा द्वारा इस तरह के  लगभग 2000 एस्टेरॉइड पर पैनी नजर रखी गई है, जो कि धरती के लिए खतरनाक बन सकते हैं। जिसमें से आने वाले 100 सालों में ही लगभग 22 एस्टेरॉयड धरती के साथ टकरा सके ऐसी संभावना बनी हुई है। हालांकि यह एस्टेरोइड धरती के साथ टकराए ही ऐसा जरूरी नहीं है। 
एस्टेरोइड भी एक प्रकार के पत्थर ही होते है, जो किसी ग्रह कि भाति ही सूर्य के आसपास भ्रमण करते है। हालांकि उनका आकार ग्रह से काफी कम होता है। सूर्यमंडल में अधिकतर एस्टेरोइड मंगल और गुरु ग्रह के बीच के पट्टे में ही आए हुये है। बता दे कि यह एस्टेरोइड ग्रह से काफी छोटे होते है। 
Tags: Feature