अजब-गजब : गर्भवती महिला फिर से हुई गर्भवती, जुड़वा बच्चे को दिया जन्म

चिकित्सा विज्ञान में सुपरफेटेशन कई अनोखी घटना अमेरिका के टेक्सस से आया सामने

किसी भी महिला के लिए माँ बनना दूसरा जन्म लेने जैसा होता है। गर्भावस्था हर महिला का नैसर्गिक अधिकार है और प्रकृति महिला को ही गर्भ धारण करने की शक्ति देती है। लेकिन कभी कभी प्रकृति समझ से परे और रहस्य से भरी होती है और कभी-कभी ऐसी चमत्कारी घटनाएं भी हो जाती हैं जिसके बारे में कल्पना करना भी संभव नहीं होता। ऐसा ही एक मामला अमेरिका के टेक्सस में देखने को मिला जहां एक 30 साल की महिला कारा विनहोल्ड गर्भावस्था के दौरान फिर से गर्भवती हो गई है।  कारा विनहोल्ड का प्रेग्नेंट होने के बाद दोबारा प्रेग्नेंट होना शायद दुनिया में इस तरह की पहली प्रेग्नेंसी है। अब  टेक्सास की कारा विनहोल्ड की कहानी वायरल हो रही है।
जानकारी के अनुसार कारा जब पहली बार गर्भवती हुई तो उसने एक बार फिर से गर्भ धारण कर लिया। डॉक्टर ने कहा कि उसके गर्भाशय में एक ही समय में दो शुक्राणु निकले जो कि एक सप्ताह के अलग-अलग अंतराल पर फलित हुए है। डॉक्टरों के अनुसार, एक महिला तब गर्भवती हो जाती है जब एक ही समय में दो शुक्राणु निकलते हैं और डबल प्रेग्नेंसी की स्थिति में भ्रूण से दो बच्चे पैदा होते हैं, हालांकि लाखों मामलों में ऐसी ही एक घटना होती है।
बता दें कि एक ही समय में दो बार गर्भवती होने के बाद कारा ने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया।  फिलहाल उनकी हालत बहुत अच्छी है।  इस बारे में कारा ने कहा "मुझे पता था कि मुझे और बच्चे चाहिए थे। मैं बहुत आशावादी थी। चिकित्सकीय भाषा में इस स्थिति को सुपरफैटेशन कहते हैं चिकित्सा भाषा में इस स्थिति को सुपरफैटेशन कहा जाता है, जब प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान एक नई गर्भावस्था होती है और पहली गर्भावस्था के कुछ दिनों या हफ्तों बाद हो सकती है।
Tags: America