क्या एक अनजान कॉल पर आप जाएंगे 16 सौ किलोमीटर प्लाज्मा दान करने, ये महाशय गए

क्या एक अनजान कॉल पर आप जाएंगे 16 सौ किलोमीटर प्लाज्मा दान करने, ये महाशय गए

प्रयागराज के प्लाज्मा हीरो राजीव मिश्रा अब तक 55493 किमी का सफर तय कर चुके हैं

लोगों के मन में कोरोना संक्रमण का खौफ ऐसा व्याप्त हो गया है कि लोग अपने ही परिवार के लोगों को छोड़ देते हैं, वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के रहने वाले राजीव मिश्रा ऐसे प्लाज्मा हीरो हैं जो किसी अजनबी के बुलावे पर एक कॉल पर प्लाज्मा डोनेट करने के लिए प्रयागराज से 1600 किमी दूर हरियाणा पहुंचा गए। उन्होंने हरियाणा के मेदांता अस्पताल को प्लाज्मा डोनेट किया। प्रयागराज के प्लाज्मा हीरो राजीव मिश्रा अब तक 55493 किमी का सफर तय कर चुके हैं और कई राज्यों में 75 बार निस्वार्थ रक्तदान कर चुके हैं। यह दूसरी बार है जब राजीव ने प्लाज्मा डोनेट किया है।
उत्तर प्रदेश के बलिया में रहने वाले राजीव मिश्रा प्रयागराज में रहते हैं और निजी काम करते हैं और रक्त और प्लाज्मा दान करने के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। राजीव मिश्रा का मानना है कि कोविड-19 के समय में प्लाज्मा दान करना एक परिवार को खुश करने का काम करता है। हरियाणा में रहने वाला एक व्यक्ति कोरोना की चपेट में आ गया और प्लाज्मा की जरूरत के कारण उसका जीवन संकट में आ गया था। उस व्यक्ति ने किसी तरह राजीव मिश्रा ने संपर्क किया और उनसे फोन पर बात की और राजीव तुरंत हरियाणा आने के लिए तैयार हो गए। उन्होंने 1600 किमी चलकर प्लाज्मा दान किया और उस व्यक्ति की जान भी बचाई। राजीव ने कोविड से जंग के बाद प्लाज्मा डोनेट किया और कुछ दिन बाद नोएडा भी गए और प्लाज्मा डोनेट किया।
राजीव के रक्तदान और उनके सराहनीय कार्य और जीवन बचाने के लिए प्लाज्मा दान के सम्मान में, उन्हें उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल श्रीराम नाइक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सहित कई नेताओं से सम्मान मिला है। यूके, श्रीलंका, केन्या, अटलांटिस के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय संगठन डब्ल्यूएचओ और यूनिसेफ को भी राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जा चुका है।
राजीव मिश्रा के प्रदर्शन से प्रभावित होकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंदे ने भी उनसे मिलने की इच्छा जताई है.
राजीव मिश्रा जैसे कई लोग हैं जो नियमित रूप से रक्तदान कर रहे हैं और लोगों की सेवा के लिए प्लाज्मा भी दान कर रहे हैं। ऐसे लोगों की वजह से कई लोगों को नई जिंदगी मिल रही है।
Tags: