बैंकों ने अपने ग्राहकों को दिया तोहफा, इन निवेशों पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

अगर आपने भी एफडी करा रखी है या कराने जा रहे है तो ये सबसे अच्छा मौका है, एसबीआई समेत कई बैंकों ने बढ़ाये अपने ब्याज दर

अगर बैंक में एफडी कराने का सोच रहे है तो आपके लिए अच्छी खबर है। अब आपको बैंकों में एफडी पर ज्यादा ब्याज मिलेगा।  दरअसल देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने अलग-अलग अवधि के फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है.  SBI ने 13 दिसंबर, 2022 से प्रभावी, FD पर ब्याज दरों में 15 आधार अंकों से 65 आधार अंकों की वृद्धि की है।

आइए समझते हैं अंकों का हिसाब


आपको बता दें कि SBI ने 2 करोड़ रुपए तक की फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर में बढ़ोतरी की है। चलिए आंकड़ों के अनुसार आपको समझाते है। अब 211 दिन से 1 साल की एफडी पर 5.75 फीसदी ब्याज मिलेगा, जो पहले 5.50 फीसदी था. वहीं एक साल से दो साल से कम अवधि वाली एफडी पर 6.10 फीसदी के बदले 6.75 फीसदी ब्याज मिलेगा। 2 से 3 साल के लिए नया ब्याज दर 6.75 फीसदी है, जो पहले 6.25 फीसदी था।  हालांकि, 3 से 5 साल और 5 से 10 साल की अवधि वाली एफडी पर ब्याज दर में केवल 15 आधार अंकों की बढ़ोतरी की गई है। पहले दोनों अवधि की एफडी पर 6.10 फीसदी ब्याज मिलता था, अब 6.25 फीसदी ब्याज मिलेगा।

रेपो रेट में बढ़ोतरी के कारण हुआ एफडी रेट में इजाफा


 गौरतलब है कि आरबीआई में इसी महीने के 8 को, साल में पाँचवीं बार सावधि जमा दरों में वृद्धि करने का निर्णय लिया।  तभी से सरकारी और निजी बैंक भी एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाने की उम्मीद थी। हालांकि आरबीआई ने रेपो रेट में केवल 35 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है लेकिन एसबीआई ने एफडी रेट में 65 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है।  दरअसल बैंकों को नकदी की कमी का सामना करना पड़ रहा है।  ऐसे में बैंक निवेशकों और जमाकर्ताओं को आकर्षित करने के लिए दिलचस्पी बढ़ा रहे हैं।

वरिष्ठ नागरिकों को भी मिलेगा लाभ


एफडी के अलावा एसबीआई ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष रूप से नियत जमा योजना पर भी ब्याज दरों में वृद्धि की है। अब 5 साल से अधिक और 7.25% ब्याज का भुगतान 10 साल के तहत एफडी पर किया जाएगा।