कारोबार : दिवाली के खास मौके पर आज होगी ‘मुहूर्त ट्रेडिंग’, जानिए कब खुलेगा बाजार

कारोबार : दिवाली के खास मौके पर आज होगी ‘मुहूर्त ट्रेडिंग’, जानिए कब खुलेगा बाजार

शेयर बाजार के निवेशकों के लिए भी दिवाली का त्योहार बेहद शुभ, शाम को लक्ष्मी पूजन के बाद एक घंटे तक होती है मुहूर्त ट्रेडिंग

आज पूरे देश में रोशनी का त्योहार दिवाली बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस विशेष दिन पर, लोग देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं और पूरे वर्ष अपने घरों में धन और समृद्धि की प्रार्थना करते हैं। शेयर बाजार के निवेशकों के लिए भी दिवाली का त्योहार बेहद शुभ है। हालांकि इस दिन शेयर बाजार बंद रहता है, लेकिन दिवाली पर शाम को लक्ष्मी पूजन के बाद एक घंटे तक मुहूर्त ट्रेडिंग की जाती है। एक घंटे के अंदर निवेशक शेयर बाजार में ढेर सारा पैसा लगा देते हैं और अपना निवेश शुरू कर देते हैं। अगर आप भी दिवाली के पावन अवसर पर मुहूर्त ट्रेडिंग में हिस्सा लेना चाहते हैं तो हम आपको इसके पूरे कार्यक्रम की जानकारी दे रहे हैं।

बहुत शुभ माना जाता है मुहूर्त व्यापार


आपको बता दें कि विक्रम संवत् 2079 के शुभारंभ के अवसर पर दीपावली के दिन देश के प्रमुख शेयर बाजारों बीएसई (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में मुहूर्त कारोबार इस वर्ष एक घंटे शाम 6.15 बजे से लेकर 7.15 बजे तक का होगा। शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा करीब 50 साल पुरानी है। हिंदू धर्म के अनुसार दिवाली के दिन से कोई भी निवेश शुरू करना बहुत शुभ माना जाता है। मुहूर्त ट्रेडिंग के दिनों में निवेशक कम निवेश करते हैं और अधिक निवेश करते हैं। इस साल मुहूर्त ट्रेडिंग बेहद खास है क्योंकि इस साल शनिवार और रविवार को धनतेरस पड़ रहा है। ऐसे में निवेशक इस दिन शेयर बाजार में निवेश नहीं कर सकते हैं। दिवाली के दिन एक घंटे में शेयर बाजार के काफी मजबूत रहने की उम्मीद है।


शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग शुरू होने से पहले गणेश-लक्ष्मी की पूजा की जाती है। स्टॉक एक्सचेंज के सदस्य इस पूजा में भाग लेते हैं। इसके बाद फिर से मुहूर्त का कारोबार शुरू होता है। उम्मीद है कि पीक ट्रेडिंग ऑवर्स के दौरान स्टॉक 60,000 का आंकड़ा पार कर जाएगा। बीएसई के अनुसार, 24 अक्टूबर को शाम छह बजे से प्री ओपन सत्र शुरू होगा जो 6.08 बजे समाप्त होगा। इसके बाद आम निवेशकों के लिए 6.15 बजे से कारोबार की शुरूआत होगी जो एक घंटे तक 7.15 बजे तक चलेगा। दिवाली के दिन निवेश को शुभ माना जाता है और इस दिन अधिकांश बड़े निवेशक या कंपनियां शेयर बाजार में खरीद बेच करती है।

संवत 2078 में इतनी बढ़ी निवेशकों की दौलत


हिंदू कैलेंडर वर्ष के मुताबिक संवत 2078 में सेंसेक्स 456 अंक गिरकर 59,307.15 अंक पर बंद हुआ। जबकि निफ्टी 253 अंक फिसलकर 17,576.30 के स्तर पर बंद हुआ। संवत 2078 में शेयर बाजार के निवेशकों की दौलत 11.3 लाख करोड़ रुपये बढ़ी। एक वर्ष में बीएसई लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 11.3 लाख करोड़ रुपये बढ़कर 274.4 लाख करोड़ रुपये बढ़ा। ऐतिहासिक आंकड़े बताते हैं कि संवत 2078 पिछले सात सालों में भारतीय बाजारों के लिए सबसे खराब साल रहा।

एक साल में शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव देखा गया


पिछले साल दिवाली के दिन 4 नवंबर 2021 को मुहूर्त ट्रेडिंग का आयोजन किया गया था। शेयर बाजार के लिए दिन बहुत अच्छा रहा। आज के दिन सेंसेक्स ने 60 हजार का आंकड़ा पार किया था। वहीं निफ्टी 17,921 पर बंद हुआ। वहीं, पिछले एक साल में शेयर बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला है।

महंगाई, कोरोना महामारी, रूस-यूक्रेन युद्ध, रुपये की गिरती कीमतों और कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के चलते शेयर बाजार में लगातार तेजी देखने को मिल रही है। शुक्रवार को सेंसेक्स 104.25 अंक ऊपर 59,307.15 पर बंद हुआ था।