तो क्या जल्द ही सड़कों पर दौड़ती नजर आएगी 'इलेक्ट्रिक नैनो', गरमाया सोशल मीडिया का बाजार

तो क्या जल्द ही सड़कों पर दौड़ती नजर आएगी 'इलेक्ट्रिक नैनो', गरमाया सोशल मीडिया का बाजार

टाटा नैनो का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च किया जाएगा या नहीं इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। जबकि टेक एक्सपर्ट कहते हैं कि इलेक्ट्रिक व्हीकल के तैयार होते नए बाजार में टाटा नैनो भी एंट्री कर सकती है।

एक समय आम आदमी को भी चार पहिये की सवारी कराने का सपना दिखाने वाली 'आम आदमी की कार' नैनो एक बार फिर चर्चा में है। इन दिनों सोशल मीडिया पर भारत की सबसे सस्ती और सबसे छोटी कार टाटा नैनो को लेकर चर्चा का बाजार गरम है? लोगों ने कौतूहल है कि क्या टाटा मोटर्स जल्द ही टाटा नैनो का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने जा रही है? ऐसा भी कहा जा रहा है कि टाटा नैनो इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 160 किलोमीटर की रेंज देती है। हालांकि कंपनी की ओर से ऐसी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है जिससे इस गाड़ी के लांच की कोई जानकारी सामने आए।
आपको बता दें कि टाटा मोटर्स ने टाटा नैनो का प्रोडक्शन बंद कर दिया था। वहीं हाल ही में पुणे स्थित कंपनी इलेक्ट्रा ईवी ने उसी नैनो कार का इलेक्ट्रिक वैरिएंट तैयार किया है। साथ ही टाटा संस के मानद चेयरमैन और उद्योगपति रतन टाटा कुछ दिन पहले टाटा नैनो इलेक्ट्रिक कार में सफर करते नजर आए थे और उसके बाद ही सोशल मीडिया पर उनकी यह तस्वीर खूब वायरल हुई थी। बताया जा रहा है कि रतन टाटा को न सिर्फ यह कार पसंद आई, बल्कि उन्होंने कार की सवारी का भी आनंद लिया।
बता दें कि इलेक्ट्रा ईवी ने टाटा नैनो के साथ रतन टाटा की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा था, ‘यह टीम इलेक्ट्रा ईवी के लिए Moment Of Truth है, जब हमारे फाउंडर ने कस्टम-बिल्ट नैनो ईवी की सवारी की, जो इलेक्ट्रा ईवी के पावरट्रेन पर तैयार है। हम रतन टाटा की नैनो ईवी डिलीवर कर और उनसे फीडबैक पाकर गौरवान्वित हैं।’ गाड़ी की बात करें तो टाटा नैनो इलेक्ट्रिक 4 सीटों वाली कार है. इलेक्ट्रा ईवी ने 624 सीसी के पेट्रोल इंजन वाली टाटा नैनो कार को 72V पावरट्रेन से बदला है। इस इलेक्ट्रिक कार में सुपर पॉलीमर लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। इस कार की रेंज के बारे में दावा किया जा रहा है कि फुल चार्ज में यह 160 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। यह कार 10 सेकेंड से कम समय में जीरो से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है। यह कस्टम-मेड टाटा नैनो इलेक्ट्रिक है, जो उन्हें इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए पावरट्रेन सॉल्यूशंस बनाने वाली कंपनी इलेक्ट्रा ईवी ने खुद रतन टाटा गिफ्ट की है।  इलेक्ट्रा ईवी को रतन टाटा द्वारा ही शुरू किया गया था। कंपनी का मुख्यालय पुणे में है।
गौरतलब है कि इस टाटा नैनो का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च किया जाएगा या नहीं इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। जबकि टेक एक्सपर्ट कहते हैं कि इलेक्ट्रिक व्हीकल के तैयार होते नए बाजार में टाटा नैनो भी एंट्री कर सकती है।
Tags: