इंधन की कीमत में वृद्धि से हवाई यात्रा होगी महंगी, यदि आप अभी विमान में घूमते हैं तो जेब ढीली करिएगा

इंधन की कीमत में वृद्धि से हवाई यात्रा होगी महंगी, यदि आप अभी विमान में घूमते हैं तो जेब ढीली करिएगा

कोरोना के कठिन समय में हर चीजों में वृद्धि हो रही है। पेट्रोल, डीजल, सोने के बाद अब हवाई यात्रा भी महंगी हो रही है। सरकार द्वारा विमान ईंधन यानि की एविएशन टर्बाइन फ्यूयल की (ATF) कीमत में 18 प्रतिशत का इजाफा किया गया है। यदि इसे रुपयों में रूपांतरित किया जाये तो इसकी कीमत 17135.63 रुपये। कीमतों में हुये इस इजाफे के कारण एटीएफ़ की कीमत पहली बार एक लाख को पार कर 11066.29 प्रति किलोमीटर की अपनी अब तक की उच्चतम कीमत पर पहुँच गई है। 
बढ़ी हुई कीमतों के बाद, मुंबई में में ATF की कीमत 109119.83 रुपये, कलकत्ता में 114979.50 रुपये और चेन्नई में 114133.97 रुपये प्रति किलोमीटर पहुँच गई है। एटीएफ़ की कीमतों में हुये इजाफ़ों के कारण अब विमान यात्रा भी महंगी होगी। क्योंकि एयरलायन्स कंपनियों में तकरीबन आधा खर्च एटीएफ़ का ही होता है। रशिया से क्रूड ऑइल सप्लाय अटकने की खबरों के चलते क्रूड ऑइल की कीमत अपनी 14 साल की अधिकक्तम रिकॉर्ड पर पहुंची थी। जिसके चलते भारत में विमान ईंधन भी काफी महंगा हो रहा है। 
1 जनवरी के बाद से ही एटीएफ़ की कीमतों में 6 बार इजाफा देखने मिला है। डॉलर के सामने रुपये का मूल्य कम होने के चलते पेट्रोल और डीजल के ईंधन की कीमतों में भी काफी इजाफा देखने मिल रहा है। ऐसे में विमानी यात्रा करने के पहले अच्छी ख़ासी जेब ढीली करनी पड़े, ऐसे नजारे बन रहे है
Tags: Business