व्हाट्सएप : अपस्टॉक्स ने लॉन्च की खास सर्विस अब व्हाट्सएप से ही खुल जाएगा डीमैट अकाउंट, भर सकेंगे आइपीओ

अपस्टॉक्स का दावा है कि अकेले अक्टूबर में 1 मिलियन ग्राहक उसके प्लेटफॉर्म से जुड़े, इसके यूजर्स की कुल संख्या 7 मिलियन को पार कर गई

व्हाट्सएप हमारे जीवन का एक बहुत जरुरी हिस्सा बन चुका है। व्हाट्सएप अब हमारे लिए न सिर्फ मैसेंजर एप्लीकेशन है बल्कि इससे बढ़कर बहुत सारे काम इसके सहारे होते है। अब तो व्हाट्सएप पर पैसे के लेन-देन की सुविधा भी शुरू हो गई है। इसी क्रम में व्हाट्सएप पर एक नया फीचर जुड़ गया है। अब आप व्हाट्सएप से डीमैट अकाउंट खोल सकते हैं और व्हाट्सएप के जरिए आईपीओ का भुगतान भी कर सकते हैं। ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म अपस्टॉक्स ने निवेशकों के लिए व्हाट्सएप आधारित सेवाएं शुरू की हैं। अपस्टॉक्स के अनुसार, यह आईपीओ आवेदन प्रक्रिया में शुरू से अंत तक व्हाट्सएप के माध्यम से कार्य करता है। वहीं, ग्राहकों के लिए खाता खोलने की प्रक्रिया को आसान बना दिया गया है। अपस्टॉक्स का दावा है कि अकेले अक्टूबर में 1 मिलियन ग्राहक उसके प्लेटफॉर्म से जुड़े। इसके यूजर्स की कुल संख्या 7 मिलियन को पार कर गई है। कंपनी ने कहा कि उसका लक्ष्य 2022 के अंत तक अपने ग्राहक आधार को 10 मिलियन तक बढ़ाने का है।
अपस्टॉक्स के मुताबिक नए और पुराने दोनों ग्राहकों को वॉट्सऐप बेस्ड सर्विस मिलेगी। कंपनी का कहना है कि यह सेवा ग्राहकों को अपनी व्हाट्सएप चैट विंडो से बाहर निकले बिना किसी भी आईपीओ की सदस्यता लेने में सक्षम बनाती है। अपस्टॉक्स को उम्मीद है कि इस सेवा से उसके प्लेटफॉर्म से आईपीओ अनुप्रयोगों की संख्या में पांच गुना वृद्धि हो सकती है। व्हाट्सएप के माध्यम से डीमैट खाता खोलने की प्रक्रिया को भी आसान और अधिक सुलभ बना दिया गया है। अपस्टॉक्स का कहना है कि व्हाट्सएप के जरिए डीमैट अकाउंट खोलने में सिर्फ एक मिनट का समय लगेगा। कंपनी ने कहा कि 'अपस्टॉक्स रिसोर्सेज' और 'गेट सपोर्ट' जैसे टैब ग्राहकों को एक क्लिक में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करेंगे।
अपस्टॉक्स के संस्थापक श्रीनी विश्वनाथ ने कहा, "ये सुविधाएं नए ग्राहकों को जोड़ने और निवेशकों के लिए एक आसान और सुलभ अनुभव प्रदान करने के लिए काम करेंगी। हम पिछले कुछ दिनों में आईपीओ बाजार में उथल-पुथल को अपनी कंपनी के साथ अधिक से अधिक निवेशकों को जोड़ने के अवसर के रूप में देखते हैं।" अपस्टैक ने यह भी स्पष्ट किया कि कोई भी व्हाट्सएप दस्तावेज अपलोड नहीं किया जाएगा और न ही कोई दस्तावेज चैट में अटैचमेंट के रूप में भेजा जाएगा।

व्हाट्सएप के माध्यम से अपस्टॉक्स पर कैसे करें लेनदेन?
इसके लिए यूजर्स को अपस्टॉक्स के 9321261098 नंबर को अपनी फोनबुक में सेव करना होगा। बाद वाले को उस पर 'Hi' लिखकर भेजना होगा।

व्हाट्सएप से आईपीओ में निवेश:
स्टेप 1: सबसे पहले अपस्टॉक्स नंबर 9321261098 पर 'Hi' भेजें।
स्टेप 2: जिसके बाद आपके सामने कुछ विकल्प आएंगे। 'आईपीओ एप्लीकेशन' पर क्लिक करें।
चरण 3: बाद में पंजीकृत संख्या दर्ज करें। इसे ओटीपी जनरेट करके दर्ज करें।
चरण 4: 'आईपीओ के लिए आवेदन करें' पर क्लिक करें।
चरण 5: वह आईपीओ चुनें जिसका आप भुगतान करना चाहते हैं।

अपस्टॉक्स पर व्हाट्सएप से डीमैट खाता खोलना:
स्टेप 1: सबसे पहले अपस्टॉक्स नंबर 9321261098 पर 'Hi' भेजें।
स्टेप 2: जिसके बाद आपके सामने कुछ विकल्प आएंगे। 'खाता खोलें' पर क्लिक करें।
चरण 3: मोबाइल नंबर दर्ज करें। ओटीपी दर्ज करें।
चरण 4: ईमेल पता दर्ज करें। ओटीपी दर्ज करें।
चरण 5: जन्म तिथि दर्ज करें।