भारतीय फिल्म निर्माताओं के पसंदीदा लोकेशन में से एक रहा है यूक्रेन

भारतीय फिल्म निर्माताओं के पसंदीदा लोकेशन में से एक रहा है यूक्रेन

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के कारण दोनों देशों की अर्थव्यवस्था पर काफी असर पड़ रही है। दोनों देशों के उद्योग और अन्य इंडस्ट्रीज पर इसकी काफी असर पड़ने वाली है। हालांकि इन दोनों देशों के बीच हो रहा यह युद्ध भारतीय फिल्म इंडस्ट्री पर भी बुरा प्रभाव दाल सकती है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, हाल के वर्षों में, यूक्रेन में विभिन्न स्थानों पर आरआरआर, 99 सोंग्स, देव, वीनर और स्पेशल ऑप्स सहित कई भारतीय फिल्मों और श्रृंखलाओं को फिल्माया गया है। स्थान प्रबंधकों और उत्पादन सहायकों का कहना है कि पिछले कुछ वर्षों में यूक्रेन भारतीय परियोजनाओं के लिए एक लोकप्रिय फिल्म शूटिंग गंतव्य बन रहा था क्योंकि यह कम लागत पर सुरम्य स्थान प्रदान करता है। अन्य पूर्वी यूरोपीय देशों की तुलना में यहाँ शूटिंग करना 20-30 प्रतिशत जितना सस्ता होता है।
तमिल, तेलुगु और हिंदी फिल्मों के लिए विदेशों में शूटिंग की व्यवस्था करने वाले लोकेशन मैनेजर नटराजन रामजी कहते हैं, “भारतीय फिल्म निर्माताओं के लिए, यूक्रेन वित्तीय दृष्टिकोण से यूरोप में अच्छे स्थानीय दल और अभिनेता के साथ फिल्म निर्माण के मामले में सबसे उपयुक्त स्थान था। यहाँ के लोग भी काफी मिलनसार थे। यूक्रेन में जनवरी से अप्रैल तक काफी सर्दी होती है, इसके चलते अधिकतर मई से शूटिंग की योजना बनाई जाती है।” रामजी सरवनन अरुल और उर्वशी रौतेला अभिनीत एक अनाम तमिल फिल्म की शूटिंग का भी हिस्सा थे। जिसे दिसंबर में यूक्रेन में शूट किया गया था। 
इंडो-सोवियत फिल्म्स के निदेशक सतीश शर्मा, जो यूक्रेन में शूटिंग के लिए समन्वय करते हैं, कहते हैं, "लगभग एक दशक पहले मैंने यूक्रेन, भारत और रूस में एक सीरीज राजा वास्का की शूटिंग का समन्वय किया था। तब से हम यूक्रेन में बहुत सी परियोजनाएं कर रहे हैं। वास्तव में, गणेश आचार्य द्वारा निर्देशित मेरी अगली परियोजना मार्शल, मई में यूक्रेन में फिल्माई जानी थी। हमने गर्मियों और सर्दियों में शूटिंग की योजना बनाई थी, लेकिन अब यह संभव नहीं लगता। यूक्रेन में मेरा आखिरी प्रोजेक्ट नीरज पांडे का स्पेशल ऑप्स था। हम यूक्रेन में शिवाय की शूटिंग करने की भी योजना बना रहे थे, लेकिन उस समय भी कुछ गड़बड़ी की खबर आई थी इसलिए हमने लोकेशन बदलकर बुल्गारिया कर दिया था। दक्षिण की फिल्मों के कई गाने कीव, ल्वीव और कार्पेथियन पहाड़ों में शूट किए गए हैं।
Tags: Bollywood