सूरत : किराना दुकान में चार्जिंग के लिए रखी गई इलेक्ट्रिक बाइक की बैटरी में विस्फोट

सूरत :  किराना दुकान में चार्जिंग के लिए रखी गई इलेक्ट्रिक बाइक की बैटरी में विस्फोट

इलेक्ट्रिक बाइक की बैटरी फटने से एक गंभीर रूप से जला, दुकान का सामान खाक

सूरत के सचिन इलाके से एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है। अब तक मोबाइल की बैटरी फटने के कई मामले सामने आ चुके हैं। लेकिन ऐसा कहीं नहीं सुना गया कि इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी भी फट सकती है। लेकिन अब सावधान हो जाएं क्‍योंकि इलेक्ट्रिक व्‍हीकल की बैटरी भी फट सकती है। ऐसी ही एक घटना सूरत के सचिन इलाके से सामने आई है। सचिन क्षेत्र में महालक्ष्मी सोसायटी के एक किराना दुकान में अचानक चार्ज हुई बैटरी में विस्फोट हो गया। दुकान व घर में मौजूद एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया। बैटरी में विस्फोट होने से दुकान का सारा सामान जलकर खाक हो गया।

ई-वाहन की बैटरी भी फट सकती है


सूरत के सचिन इलाके से एक घटना सामने आई है कि अचानक एक इलेक्ट्रिक बाइक की बैटरी में विस्फोट हो गया। सचिन इलाके में इलेक्ट्रिक बाइक की बैटरी चार्ज की गई थी, जहां घर के साथ ही किराना दुकान चलता था जिसमें अचानक धमाका हो गया। इस दौरान दुकान व मकान में मौजूद एक व्यक्ति को गंभीर चोटें आई, जबकि तीन लोगों को मामूली मामूली चोटें आई हैं। बैटरी का धमाका इतना जोरदार था कि दुकान में रखा सारा सामान जलकर खाक हो गया। घायल युवक को इलाज के लिए सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया।

चार्जिंग के दौरान फटी ई वाहन की बैटरी 


सूरत के सचिन इलाके की महालक्ष्मी सोसायटी में घर के साथ ही किराना की दुकान चलती है। इसी किराना दुकान के बगल वाले घर में परिवार खाना खा रहा था। जैसे ही परिवार में इलेक्ट्रिक बाइक की बैटरी डिस्चार्ज हुई, उसे चार्ज पर लगा दिया गया। इसी बीच घर में रखी इलेक्ट्रिक मोपेड की बैटरी अचानक धमाके के साथ फट गई। अचानक बैटरी फटने से किराने की दुकान में मौजूद एक अधेड़ गंभीर रूप से झुलस गया। बच्चों समेत तीन लोगों को मामूली चोटें आई हैं। एक किराना दुकान को भी भारी नुकसान पहुंचा है।

ब्लास्ट की घटना के बाद वहां भगदड़ मच गई


सचिन के रहने वाले जयलाल मुन्नीलाल बिंद एक सप्ताह पहले काम के सिलसिले में सूरत आए थे। सचिन महालक्ष्मी सोसाइटी में रहने वाले रिश्तेदार महेश कुमार बिंद के घर ठहरे हुए थे। हालांकि महेश बिंद के घर में री-डिवेलपमेंट का काम चल रहा है। वहीं नीचे महेश कुमार किराना की दुकान भी चलाते हैं। महेश कुमार ने एक इलेक्ट्रिक मोपेड खरीदी। पिछले चार दिनों से मोपेड नहीं चल रही थी। इसलिए बैटरी निकालकर दुकान में चार्जिंग के लिए रख दी। दोपहर में महेशकुमार का परिवार और जयलाल समेत घर के सदस्य दोपहर का भोजन कर रहे थे। मोपेड की बैटरी में अचानक धमाका हो गया। अचानक बैटरी फटने से वहां मौजूद सभी लोग सहम गए और भगदड़ मच गई।

यह बम की तरह फटा


एक चार्ज की गई बैटरी अचानक किसी कारण से फट गई और अवाज इतनी खतरनाक थी कि ऐसा लगा जैसे कोई बम फटा हो। घटना के बारे में परिवार से मिली जानकारी के मुताबिक, धमाका इतना बड़ा था कि परिवार को पहले लगा कि कोई बड़ा बम फटा है। घटना के बाद परिवार में सभी सदमे में थे। लड़कों के साथ बड़े भी डरे हुए थे। इस घटना में जयलाल का आधा शरीर बुरी तरह झुलस गया था। परिवार में बच्चे और महिलाएं डर गईं। 

108 को बुलाकर इलाज के लिए भेजा गया


इस घटना में दुकान में मौजूद दो बच्चों व एक व्यक्ति को मामूली चोटें आई हैं। तभी अधेड़ उम्र का जयलाल गंभीर रूप से झुलस गया। घटना के बाद आसपास के सभी लोग दौड़ पड़े। उन्होंने तुरंत 108 को फोन कर इलाज के लिए सिविल अस्पताल में भर्ती कराया। इस घटना में जयलाल का आधा शरीर जल गया था। जयलाल बिंद को इलाज के लिए न्यू सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया। फिलहाल वह जी-3 वार्ड में भर्ती है।

किराणा दुकान में रखा सामान जल गया


बिजली की बैटरी में धमाका इतना जोरदार था कि पूरी दुकान का सामान बिखर गया। दुकान में रखा सामान जल गया है। घटना की सूचना पर सचिन पुलिस मौके पर पहुंची और पुलिस ने प्रारंभिक जांच शुरू कर दी है।

इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी से लोगों की जान को खतरा हो सकता है


देशभर में जिस तरह से पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ रहे हैं, उससे ई-वाहनों की करेंसी बढ़ रही है। राज्य सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन दे रही है। सब्सिडी भी दी जा रही है। जिससे आज लोग इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए आगे आ रहे हैं। लेकिन इस इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी से लोगों की जान को भी खतरा हो सकता है। मोबाइल बैटरी की तरह इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी भी सामने आ गई है। एक इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी में जोरदार धमाका हुआ है। वहीं एक गंभीर व तीन सामान्य लोग भी घायल हुए हैं।
Tags: